Close

क्या बारिश के मौसम में आपको बार-बार चाय पीने का करता है मन? ये हैं विकल्प

कुछ लोग दूध की चाय पीने के बहुत ज्यादा आदी होते हैं. सुबह की सुस्ती हो, काम का थकान हो, सिर दर्द हो या फिर मूड खराब हो, उनके लिए चाय पीना ही इलाज है. अगर मौसम बारिश का हो, तो चाय पीने की लत इतनी ज्यादा मजबूत हो जाती है कि हर एक दो घंटे पर चाय पीने का मन करता है. लेकिन आपको जानना चाहिए चाय का अत्यधिक सेवन बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जोखिम होता है.

इसलिए, अगर आपको बरसात में बार-बार चाय पीने का मन करता है, तो आप चाय की जगह कुछ अन्य विकल्प को अपना सकते हैं. इसके साथ, आपकी ज्यादा चाय पीने की आदत भी काबू में होगी और स्वास्थ्य के बहुत सारे फायदे भी मिलेंगे.

ग्रीन टी- जब कभी आपका चाय पीने का मन करे, आप उसके बजाए ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है. ग्रीन टी इलायची, तुलसी, शहद, नींबू, अदरक और पुदीना के विभिन्न स्वाद में उपलब्ध है. वजन कम करने के साथ ये स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी समस्याओं को भी हटाने में मदद करती है.

ब्लैक टी- आप दूध की चाय को ब्लैक टी के साथ बदल सकते हैं. जब कभी आपको चाय पीने का मन करे, आप दूध की चाय के बजाए ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई जगहों पर ये रेड टी के नाम से भी जानी जाती है. अगर आप चाहें तो अदरक और इलायची भी उस चाय में अपनी पसंद के मुताबिक मिला सकते हैं. स्वाद के साथ ये चाय आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रोल से रक्षा करने में मदद करेगी.

हर्बल टी- सामान्य दूध के साथ चाय पीने के बजाए, अगर आप आप हर्बल टी इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके लिए बेहतर साबित होगी. ये चाय पीने की आपकी इच्छा को पूरा करेगी, साथ में ये स्वास्थ्य के लिए कई फायदे भी लाएगी. इस प्रकार की चाय में कैफीन नहीं होता है और कई खास जड़ी-बूटियों, फल, अदरक, पुदीना, गुड़हल के फूल और नींबू के जूस को मिलाकर तैयार की जाती है. उस चाय को पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी साथ-साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी हटाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या नींबू पानी पीने से वजन होता है कम? जानिए इसकी सच्चाई

One Comment
scroll to top