Close

क्या नींबू पानी पीने से वजन होता है कम? जानिए इसकी सच्चाई

हम में से ज्यादातर सुनते हुए बड़े हुए हैं कि एक ग्लास नींबू पानी बिना शहद के या शहद के साथ सुबह में पीना वजन कम करने में मदद करता है. विशेषज्ञ सिफारिश करते हैं कि दिन की शुरुआत एक ग्लास नींबू पानी के साथ करना चाहिए. लेकिन क्या वास्तव में उसके पीने से कोई फायदा है? और क्यों विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए उसकी सिफारिश करते हैं.

नींबू पानी क्यों

हम सभी जानते हैं कि नींबू पाचन सिस्टम को सुधारता है. ये विटामिन का प्रमुख स्रोत होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है और नींबू न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है बल्कि पेट में जमा फैट को भी कम करता है. नींबू में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी-6, पेक्टिन और साइट्रिक एसिड होता है. फ्री रेडिकल्स के खिलाफ रक्षा करने के अलावा उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को स्वस्थ रखते हैं और कैंसर के अन्य प्रकार के खिलाफ भी रक्षा करते हैं.

वजन कम करने में क्यों ये फायदेमंद है

नींबू पानी में बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं. लेकिन ये उन लोगों के लिए बहुत मुफीद है जो वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि उसमें पेक्टिन होता है जो भूख को काबू करने में मदद करता है और जंक फूड की लालसा को कम करता है. उसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं जो वजन कम करने में मदद करता है. रोजाना नींबू पानी पीना शरीर के सूजन को कम कर सकता है और पानी के रोक रखने की क्षमता को कम कर टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है. नींबू में पोटैशियम होता है जो पानी के भार को कम कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है.

घर पर कैसे बनाएं नींबू पानी

ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए सुबह में रोजाना नींबू पानी पीएं. इसके लिए आपको थोड़ा पानी गर्म करना होगा और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा. वजन कम करने के लिए एक चम्मच जीरा पाउडर, चंद टुकड़ा नींबू को मिलाएं और पानी को अच्छी तरह उबालकर उसे छान लें. उसके बाद एक चम्मच नींबू का जूस और एक चम्मच शहद मिलाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या बारिश के मौसम में आपको बार-बार चाय पीने का करता है मन? ये हैं विकल्प

One Comment
scroll to top