Close

Vrat Special Recipe:साबूदाना थालीपीठ

साबूदाना थालीपीठ बनाने के लिए सामग्री:
साबूदाना- ½ कप
आलू- 2
राजगीरा आटा- ½ कप
मूंगफली- 1 टेबल स्पून
जीरा- ½ टेबल स्‍पून
अदरक- 1 टेबल स्‍पून
हरी मिर्च- 3
काली मिर्च- ¼ टेबल स्‍पून
घी- 2 टेबल स्पून
सेंधा नमक- ¾ टेबल स्‍पून
हरा धनिया- 1 टेबल स्पून

साबूदाना थालीपीठ बनाने का तरीका:
० साबूदाना थालीपीठ के लिए सबसे पहले साबूदाने को भीगों कर रख दें और साथ ही आलू को उबाल लें।
० मूंगफली को दरदरा पीस लें। अदरक और कद्दूकस कर लें। हरा धनिया और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें। काली मिर्च को कुटकर उसका पाउडर बना लें।

० अब उबले हुए आलू को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें। इसमें साबूदाना, आटा, काली मिर्च, जीरा, हरा धनिया, हरी मिर्च, मूंगफली, अदरक और नमक डालें और अच्छे से मिलाते हुए आटा जैसा गूंथ लें।
० चकले पर एक पॉलीथीन शीट रखें। हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर हाथों को चिकना करें और आटे से थोड़ा सा हिस्‍सा तोड़कर गोल लोई बना लें।
० अब लोई को हाथों से दबाकर चपटा कर लें। इसे चकले पर रखी प्लास्टिक शीट पर रखें और लोई पर थोडा़ सा घी लगाकर इसे शीट से कवर कर दें। अब हाथों से या बेलन की मदद से दबाते हुए बेल लें।

० गैस पर एक तवा रखें और उसे गर्म होने दें। गर्म तवे पर थोड़ा सा घी डालें और चारों ओर फैला दें। बेली हुई थालीपीठ को पॉलीथीन शीट से हटाकर तवे पर डाल दें। थालीपीठ के बीच में एक छेद करें और इस छेद में घी डालें और इसके चारों ओर भी थोडा़ सा घी डाल दें।

० जब थालीपीठ का रंग ऊपर से थोड़ा डार्क हो जाए तो इसे पलट दें और दोनों तरफ से अच्छे से सेक लें। इसी तरह से सभी थालीपीठ बनाकर तैयार कर लें। तैयार है आपकी थालीपीठ। इसे आप दही या हरे धनिये की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं।

scroll to top