Close

बुलेट ट्रेन परियोजना में काम कर रहे दौरान मजदूरों पर गिरा गर्डर लॉन्चर, एक की मौत और छह घायल

 

नेशनल न्यूज़। गुजरात के वडोदरा जिले में कर्जन कस्बे के पास गुरुवार को आगामी बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण के दौरान एक गर्डर लॉन्चर गिरने से एक श्रमिक की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना सुबह कंबोला गांव के पास हुई। अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में मंगलवार तड़के समृद्धि एक्सप्रेस-वे के लिए एक पुल के निर्माण के दौरान एक गर्डर लॉन्चर गिरने से 10 मजदूरों सहित 20 लोगों की मौत हो गई, जिसके दो दिन बाद यह घटना हुई।

एक मजदूर की मौके पर मौत, छह घायल
घटना के बाद मौके पर पहुंचे करजन विधायक अक्षय पटेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का निर्माण कार्य वर्तमान में कर्जन तालुका के कंबोला गांव में चल रहा है। कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण एक गर्डर लॉन्चर श्रमिकों पर गिर गया। उन्होंने बताया लॉन्चर गिरने से सात श्रमिकों में से एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य को सुरक्षित बाहर निकाला गया और अस्पताल भेजा गया। सूचना मिलने के तुरंत बाद स्थानीय अग्निशमन विभाग के कर्मियों के साथ-साथ पुलिस भी मौके पर पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया।’

जानें कैसे हुआ हादसा
वडोदरा के पास कर्जन में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर निर्माण स्थल के MAHSR C- 4 पैकेज में एक गर्डर लॉन्चर 14 किमी की गर्डर लॉन्चिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद वडोदरा के पास अपने नए लॉन्चिंग स्थान पर पहुंचाई जा रही थी। लॉन्चिंग गैन्ट्री को गर्डर ट्रांसपोर्टर के ऊपर लॉन्चिंग स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया और गर्डर ट्रांसपोर्टर से स्वयं-उतारते समय फ्रंट सपोर्ट का व्हीलबेस जाम हो गया और झुक गया। एक मजदूर व्हीलबेस की जांच करने की कोशिश करते हुए फंस गया और उसकी मौत हो गई। छह अन्य श्रमिकों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

scroll to top