Close

19 नवंबर को लग रहा है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, कर्क, धनु और कुंभ राशि वाले न करें ये काम, जानें राशिफल

चंद्र ग्रहण की स्थिति एक बार फिर बनने जा रही है. वर्ष 2021 में दो चंद्र ग्रहण का योग है. 26 मई 2021 को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था. अब साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. साल के आखिरी चंद्र ग्रहण को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

चंद्र ग्रहण 2021 में कब लगेगा?

पंचांग के अनुसार वर्ष 2021 में चंद्र ग्रहण 19 नबंवर 2021 को लगेगा. यह इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण माना जा रहा है. ये चंद्र ग्रहण वृष राशि में लगेगा. जिस कारण वृष राशि वालों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

चंद्र ग्रहण कितने बजे लगेगा

ज्योतिष गणना के अनुसार 19 नबंवर 2021 को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर लगभग 11 बजकर 30 मिनट पर लगेगा. चंद्र ग्रहण का समापन शाम 05 बजकर 33 मिनट पर होगा.

2021 में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण कब है?

2021 में चार ग्रहण लगेंगे. जिसमें से दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण का योग बना है. दो ग्रहण लग चुके हैं. इनमे से एक चंद्र ग्रहण और एक सूर्य ग्रहण लग चुका है. अब साल का तीसरा ग्रहण चंद्र ग्रहण के रूप में लगेगा, जों पंचांग के अनुसार 19 नवंबर 2021 को लगेगा वहीं साल का आखिरी ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा, जो 04 दिसंबर 2021 को पड़ेगा.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)– चंद्र ग्रहण के दौरान कर्क राशि वालों को जॉब, शिक्षा और करियर के मामले में सावधान रहने की जरूरत है. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. क्रोध और अंहकार से दूर रहें.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- चंद्र ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर भी देखने को मिलेगा इस दौरान धन के मामले में सतर्कता बरतें. अनावश्यक चीजों पर धन का व्यय न करें. दांपत्य जीवन में मधुरता बनाएं रखें.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- कुंभ राशि में गुरु शनि के साथ युति बनाकर रहेंगे. जल्दबाजी में कोई कार्य न करें. संबंधों में विशेष सावधानी बरतें. बड़ा निवेश करने से पहले हर विषय की पड़ताल कर लें. सेहत का विशेष ध्यान रखें.

 

यह भी पढ़ें- मनी मैनेजमेंट ऐप्स के जरिए आप खर्चों को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं, जानें

One Comment
scroll to top