Close

बस्तर अंचल में कोरोना, डेंगू और मलेरिया के बीच स्वाइन फ्लू ने बढ़ाई सरकार की चिंता

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल में कोरोना, डेंगू और मलेरिया की दहशत अभी खत्म नहीं हो पाई है कि इसी बीच स्वाइन फ्लू ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। बस्तर और दंतेवाड़ा समेत प्रदेश के कई जिलों में स्वाइन फ्लू के नए मामले सामने आए हैं। बस्तर जिले में जगदलपुर शहर के महारानी वार्ड में रहने वाला एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया है। उसे गंभीर अवस्था में इलाज के लिए रायपुर के निजी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है।

दंतेवाड़ा में एक स्वाइन फ्लू पॉजीटिव

इसी तरह दंतेवाड़ा में भी एक स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीज मिला है। उसका भी उपचार जारी है। इलाके में पहले से ही मच्छर जनित रोगों और कोविड ने लोगों को परेशान कर रखा है। इस बीच अब स्वाइन फ्लू की दस्तक ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। राज्य महामारी नियंत्रक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि रायपुर में प्रदेश के अलग-अलग शहरों से आए लोग अपना इलाज करवा रहे हैं। इनके इलाज के दौरान डॉक्टरों को एचवन एनवन वायरस का शक हुआ। इसके बाद रायपुर में जब इनके नमूनों की जांच हुई तो इनमें स्वाइन फ्लू पाया गया।

कोविड के पांच नये मरीज

बस्तर जिले में डेंगू थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को जिले में डेंगू के 25 नये पॉजीटिव मरीज मिले हैं। इसके अलावा शाम पांच बजे तक कोविड के भी पांच नये मरीज जिले में मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि डेंगू के मामलों में न कमी हो रही है और न बढ़ोत्तरी हो रही है। जो नये 25 पॉजीटिव मरीज मिले हैं, इनमें भी करीब 15 से ज्यादा मरीज जगदलपुर शहरी क्षेत्र से हैं। डेंगू का सबसे ज्यादा असर अभी जगदलपुर शहर में ही बना हुआ है। डेंगू की रोकथाम के लिए निगम अब लोगों के घरों के अंदर भी दवा के छिड़काव करवा रहा है।

10 छात्राएं कोविड पॉजिटिव मिली

दवा छिड़वाने के लिए खुद महापौर सफीरा साहू वार्डों में घूम रही हैं। इधर, पांच नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 140 के करीब हो गई हैं। अभी कोविड के मरीज शहर से लेकर गांव तक में निकल रहे हैं। मंगलवार को आड़ावाल इलाके में संचालित होने वाली एक निजी नर्सिंग कॉलेज की 10 छात्राएं कोविड पॉजिटिव मिली थीं। ये छात्राएं महारानी हास्पिटल में प्रैक्टिस करने के लिए जा रही थीं। ऐसा माना जा रहा है कि इसी दौरान छात्राएं कोविड संक्रमण की चपेट में आई होंगी। छात्राओं के पॉजीटिव निकलने के बाद इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।

scroll to top