Close

पांचवां सावन सोमवार आज : करें व्रत, बरसेगी शिव जी की कृपा दृष्टि, जानें शुभ मुहूर्त

आज श्रावण (अधिक) मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि, शूल योग, अश्विनी नक्षत्र और विष्टि करण है. सावन का महीना बेहद शुभ माना जाता है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है. शिव भक्त भोले की भक्ति में लीन रहते हैं. विधि-विधान से पूजा-अर्चना और व्रत करते हैं. हिंदू धर्म में सावन सोमवार का बहुत अधिक महत्व है और सावन मास को बेहद पवित्र माना जाता है.

 

आज पांचवां सावन सोमवार व्रत है. रुद्राभिषेक के लिए भी श्रावण महीने में पड़ने वाला सोमवार शुभ और खास होता है. मान्यता है कि सावन में सोमवार व्रत करने से कुंवारी कन्याओं को योग्य और मनचाहा जीवनसाथी मिलता है और कई महत्वपूर्ण इच्छाओं की पूर्ति होती है. नियमानुसार सावन सोमवार का व्रत करने से सुख-समृद्धि आती है. विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती हैं.

सोमवार व्रत और पूजा करने के लिए सुबह सेवरे उठकर स्नान कर लें. साफ वस्त्र धारण करें और शिव जी की मूर्ति के सामने व्रत करने का संकल्प लें. पूजा घर की सफाई करें, वहां शिव जी और मां पार्वती की तस्वीर रखें. दीपक, धूप, अगरबत्ती जलाकर, सभी देवी-देवताओं का जलाभिषेक करें. शिवलिंग पर दूध से जलाभिषेक करें. अब फूल, फल, भस्म, बेलपत्र, शहद आदि अर्पित करें. आरती करें, भोग लगाएं और शिव मंत्रों का जाप करते रहें. अंत में सावन सोमवार व्रत कथा पाठ करें. मान्यता है कि सच्चे मन से यदि ये व्रत और पूजा की जाए तो हर इच्छा की पूर्ति हो सकती है. घर में खुशियां, सुख-शांति बनी रहती है.

7 अगस्त 2023 का पंचांग
आज की तिथि – श्रावण (अधिक) कृष्णपक्ष सप्तमी
आज का करण – विष्टि
आज का नक्षत्र – अश्विनी
आज का योग – शूल
आज का पक्ष – कृष्ण
आज का वार – सोमवार
आज का दिशाशूल -पूर्व

 

scroll to top