Close

नींद पूरी होने के बाद भी हो रही है थकान, तो हो जाएं सावधान

ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है कि सुबह उठते ही शरीर में बिना किसी वजह के दर्द होता है. इतना ही नहीं शरीर में पूरे दिन थकान भी रहती है. ऐसा क्यों होता है कभी आपने सोचा है? ऐसा इसलिए होता है कि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि इन परेशानियों से निजात पाने के लिए आपको किन पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए-

प्रोटीन (Protein) – शऱीर में ऊर्जा बनाएं रखने के लिए आपको प्रोटीन देने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे दूध, सोयाबीन, अंडा, दाल, और मांस इन सभी में प्रोटीन होता है. इसलिए आपको जब भी कमजोरी जैसा लगें तो आप अपनी रोजाना की डाइट में प्रोटीन से युक्त चींजो का सेवन करें.

कैल्शियम (Calcium) – क्या आपको पता है कि कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों और दातों के अलावा मांसपेशियों और दिल को ठीक रखता है. ऐसे में अगर आपके शरीर में थकान रहती है तो एक ये भी कारण हो सकता है. इसके लिए आप दही, पनीर, पालक, खूब खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर में हो रही कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है.

फाइबर (Fiber) – क्या आपको पता है हमारे शरीर में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए फाइबर का बहुत बड़ा योगदान होता. अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं तो भी आप थकान महसूस कर सकते हैं. इसकी कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना नाशपाती, ओट्स, सूखे मेवे खाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- नवरात्रि कब से आरंभ हो रहे हैं? जानें कलश स्थापना और नवमी की डेट और शुभ मुहूर्त

One Comment
scroll to top