Close

देश भर में स्कूल-कालेज फिर से खुलने को लेकर क्या है लेटेस्ट राज्यवार स्थिति? जानें यहां

कोविड-19 मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए, कई राज्य सरकारों ने हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और कॉलेजों में फिजिकल मोड में क्लासेज फिर से संचालित करने की तैयारी शुरू कर दी है. महामारी के प्रकोप के चलते पिछले साल देश भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया था

हालांकि इससे पहले, इंस्टीट्यूट्स को मार्च 2021 से फिर से खोला जाना था, लेकिन कोविड -19 की दूसरी लहर ने एक बार फिर जमकर कहर बरपाया जिस वजह से इसमें और देरी हुई. वहीं अब जैसे-जैसे चीजें सामान्य हो रही हैं, राज्य और सेंट्रल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट फिजिकल क्लासेज फिर से शुरू करने के लिए कमर कस रहे हैं. कुछ राज्यों में उच्च शिक्षण संस्थान पहले ही फिर से खोल दिये गये है. चलिए जानते हैं कॉलेजों और स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर स्टेटवाइज स्टेट्स क्या है.

कॉलेजों और स्कूलों की री-ओपनिंग का स्टेट वाइज स्टेट्स

दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल फिर से खोले जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है. पहले फेज में सीनियर क्लासेज के लिए स्कूल खोले जाएंगे उसके बाद मिडियम क्लासेज के लिए स्कूल खुलेंगे और बाद में प्राइमरी कक्षाओं के लिए फिर से स्कूल खोलने की अनुमति दी जाएगी. स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है और इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेगी. हालांकि अभी तक दिल्ली में स्कूल फिर से खुलने की तारीख की घोषणा किया जाना बाकी है.

गुजरात – राज्य सरकार ने 2 सितंबर से कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. जो छात्र ऑफ़लाइन क्लासेज में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें अपने अभिभावकों कि लिखित में अनुमति लानी होगी. सरकार ने कहा है कि सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कक्षाएं संचालित की जाएंगी. इसके अलावा, ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी.

उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने क्लासेज को फिर से खोलने के संबंध में पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यूनिवर्सिटी ने 1 सितंबर से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए हाइब्रिड (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन) मोड में कक्षाएं फिर से शुरू करने की घोषणा की है. वहीं यूपी के अन्य संस्थानों में भी जल्द ही कक्षाएं फिर से शुरू होने की उम्मीद है. जहां तक प्रदेश में स्कूल खोले जाने की बात है तो 9वीं कक्षा से 12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खुल चुके हैं और दो पालियों में ऑफ़लाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं. वहीं 24 अगस्त से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल भी फिर से खोल दिए गए हैं. 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए भी स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे.

उत्तराखंड – उत्तराखंड में भी 1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है. यह फैसला राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या कम होने के कारण लिया गया है. राज्य सरकार ने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एसओपी और दिशानिर्देश भी जारी किए हैं जिनका शिक्षण संस्थानों को पालन करना अनिवार्य है.

राजस्थान – राजस्थान सरकार ने भी कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को 1 सितंबर से फिर से खोलने की घोषणा की है. प्रत्येक सत्र में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही कोविड-19 प्रोटोकॉल बनाए रखने के लिए कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी.

कर्नाटक – कर्नाटक राज्य ने 23 अगस्त से प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं, हालांकि कॉलेजों को फिर से खोलने पर अनिश्चितता बनी हुई है. राज्य सरकार जल्द ही इस पर फैसला ले सकती है.

हरियाणा – हरियाणा में स्कूल पहले ही जुलाई महीने से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए संदेह-समाधान, प्रैक्टिकल क्लासेज और परीक्षा के लिए फिर से खुल गए हैं, हालांकि, अभी तक कॉलेजों को फिर से खोलने पर कोई अपडेट नहीं है.

त्रिपुरा – त्रिपुरा में सभी सामान्य डिग्री कॉलेज, टेक्निकल और प्रोफेशनल कॉलेज 25 अगस्त से सख्त दिशानिर्देशों के साथ फिर से खोल दिए गए हैं.

तेलंगाना –  तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को एक सितंबर से स्कूल और कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्देश दिया है. हालांकि, ऑफ़लाइन क्लासेज में भाग लेना अनिवार्य नहीं है. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी पहले की ही तरह जारी रहेंगी.

इस बीच, पंजाब जैसे कुछ राज्यों ने उन छात्रों के लिए कॉलेजों को फिर से खोल दिया है, जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है, जबकि अन्य राज्य भी सीमित क्षमता वाले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले कहा था कि दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद राज्य में स्कूल और कॉलेज फिर से खुल सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- शुगर खाना छोड़ना भी शरीर के लिए नहीं है फायदेमंद- जानिए आप किन किन बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे

One Comment
scroll to top