Close

G 20 Summit : जिल बाइडन कोविड पॉजिटिव, फिर भी भारत आएंगे जो बाइडन, इन नियमों का करेंगे पालन

नेशनल न्यूज़। भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है। ऐसे में दिल्ली में तैयारियां पूरी हो गई हैं। वहीं, इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशों के नेता अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। इस बीच, अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन कोविड पॉजिटिव पाई गई हैं। हालांकि, बाइडन की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, पर फिर भी व्हाइट हाउस सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि जो बाइडन भारत यात्रा और वियतनाम यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

दो दिन जांच रिपोर्ट निगेटिव

दरअसल, 72 वर्षीय प्रथम महिला जिल बाइडन सोमवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई हैं। इसी के बाद मंगलवार को व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि जो बाइडन सभी नियमों का पालन करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि 80 वर्षीय राष्ट्रपति बाइडन की लगातार दो दिन कोविड जांच की गई। दोनों बार रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसलिए, इस सप्ताह के अंत में भारत और वियतनाम की उनकी यात्रा योजना में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कहा गया कि राष्ट्रपति सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं और सीडीसी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं।

रोजाना हो रही जांच

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति की रोजाना जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि जो भी अधिकारी भारत जाने वाले हैं, उनकी निश्चित रूप से जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति सीडीसी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं।

भारत की यात्रा के लिए उत्सुक बाइडन

गौरतलब है, व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सात सितंबर को भारत की यात्रा करेंगे और 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वहीं, रविवार को पत्रकारों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से पूछा था कि क्या वह भारत और वियतनाम जाने के लिए उत्सुक हैं। इस पर उन्होंने उत्तर दिया था ‘हां, मैं हूं,’

यात्रा में कोई बदलाव नहीं

जीन-पियरे ने कहा कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र हर दिन जांच करने के लिए नहीं कहता है। यह राष्ट्रपति की खुद की इच्छा है। सीडीसी के उन नियमों का हम पालन करेंगे, जिनमें मास्क लगाना, जांच करना और निगरानी में रहना शामिल है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति में फिलहाल कोई लक्षण नहीं हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा कि हमने उनकी यात्रा में कोई बदलाव नहीं किया है। राष्ट्रपति की दोनों दिन रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनमें कोई लक्षण नहीं हैं। वह अच्छा महसूस कर रहे हैं।

 

scroll to top