Close

जन्माष्टमी 2023: सजकर तैयार हुई कृष्ण नगरी मथुरा, बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु , सुरक्षा के कड़े इंतजाम

 

लखनऊ।देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से रही ही हैं।बता दें इस साल 7 सितंबर को जन्माष्टमी पड़ रही है। कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर कान्हा की नगरी मथुरा भी सजकर तैयार हो गई है।मथुरा के मंदिरों में रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। मथुरा में बड़ी संख्या में अभी से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया है। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

बता दें कि मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की गई है। यहां पर श्रद्धालुओं का आना भी शुरू हो गया है। भीड़ को नियंत्रण करने के लिए यातायात पुलिस ने ट्रैफिक डाइवर्ट स्कीम लागू की है। मथुरा-वृंदावन को 6 सेक्टर और 33 जोन में बांटते हुए मजिस्ट्रेट की तैनाती गई है। सुरक्षा के लिए पुलिस के अलावा पीएससी, आरएएफ को भी तैनात किया गया है।

इस दौरान श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर 18601801508 जारी किया गया है।पिछली साल हुई घटना से सबक लेते हुए प्रशासन ने इस बार हजार से 1200 श्रद्धालु ही मंदिर परिसर में रहने की बात कही गई है। सेवायत गोस्वामी अपने 200 यजमान को ही प्रवेश करा सकेंगे, 250 सेवायत गोस्वामी ही मौजूद रह सकेंगे।

दरअसल, 7 सितंबर की रात को श्री कृष्ण जन्म स्थान पर जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार इसरो प्रमुख सोमनाथ के नाम के पुष्प बंगले में ठाकुर कृष्ण विराजेंगे। भगवान प्रज्ञान प्रवास पोशाक धारण करेंगे. कृष्ण जन्मोत्सव पर श्री कृष्ण जन्मभूमि पहुंचने वाले भक्तों के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरे मंदिर परिसर की सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की जाएगी।

scroll to top