Close

पहली बार एस्टेरॉयड से टकराया NASA का स्पेसक्राफ्ट

nasa

आज पहली बार कोई इंसानी अंतरिक्ष यान किसी एस्टेरॉयड से टकराया। NASA का अंतरिक्ष यान DART भारतीय समयानुसार आज सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर डाइमॉरफस नामक एस्टेरॉयड से टकराया। ये धरती की ओर खतरे के रूप में बढ़ने वाले एस्टेरॉयड का रास्ता बदलने की पहली टेस्टिंग है। NASA का करीब 42 फीट और 570 किलो का अंतरिक्ष यान DART 2560 फीट और 5 अरब किलो के एस्टेरॉयड डाइमॉरफस से टकराया। ये टक्कर धरती से करीब 1.1 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर हुई। NASA के अनुसार DART करीब 22.5 हजार किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से एस्टेरॉयड से टकराया।

क्या कामयाब रहा NASA का ये मिशन

इस टक्कर का मकसद उस एस्टेरॉयड को नष्ट करना नहीं, बल्कि उसकी आर्बिट, यानी एक तरह से उसके रास्ते में बदलाव करना है। ये पहला प्लेनेटरी-डिफेंस टेस्ट है और ये किसी एस्टेरॉयड से टकराने वाला दुनिया का पहला स्पेस मिशन भी है।वैज्ञानिक अगले दो महीने एस्टेरॉयड की स्पीड और मूवमेंट की निगरानी करेंगे और इसका कैलकुलेशन करेंगे। यानी अगले दो महीने बाद ही इस बारे में कुछ जानकारी मिल पाएगी कि NASA एस्टेरॉयड का रास्ता बदलने की कोशिश में कितना कामयाब हुआ है।

इस मिशन के पूरे असर का पता 2024 में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के स्पेसक्राफ्ट HERA के डाइमॉरफस पर जाने पर पता चलेगा। HERA 2026 तक वहां पहुंचेगा।डाइमॉरफस एक बाइनरी स्टेरॉयड सिस्टम का हिस्सा है। इसमें सिस्टम में दो एस्टेरॉयड होते हैं, जिनमें छोटा एस्टेरॉयड एक बड़े एस्टेरॉयड का चक्कर लगाता है। डाइमॉरफस आकार में 163 मीटर चौड़ा यानी करीब 535 फीट का एस्टेरॉयड है। वहीं डिडिमॉस 780 मीटर यानी करीब 2560 फीट लंबा एस्टेरॉयड है। डाइमॉरफस एक मूनलेट या ‘नन्हा चांद’ एस्टेरॉयड है, जो एक बड़े डिडिमॉस नामक एस्टेरॉयड का चक्कर लगाता है। डाइमॉरफस और डिडमॉस के बीच की दूरी महज 1.2 किलोमीटर है। वहीं डिडिमॉस सूरज का चक्कर लगाता है। ये सूरज से करीब 15 करोड़-30 करोड़ किलोमीटर दूर है और उसका एक चक्कर 2 साल और 1 महीने में पूरा करता है। NASA का अंतरिक्ष यान छोटे एस्टेरॉयड यानी डाइमॉरफस से टकराया।

यह भी पढ़े:- रायपुर में सचिन सहित क्रिकेट के सितारों का छत्तीसगढ़िया अंदाज में स्वागत

One Comment
scroll to top