Close

ओडिशा-छत्तीसगढ़ के महानदी जल विवाद का स्थायी हल निकाले केंद्र सरकार – अमित जोगी

० केंद्र, ओडिशा राज्य और छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा की सरकार, महानदी विवाद को सुलझाए भाजपा की सरकार

० छत्तीसगढ़ की जीवन रेखा है महानदी, महानदी पर पहला अधिकार छत्तीसगढ़ का

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य की एकमात्र मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय राजनीतिक दल जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने महानदी के पानी के उपयोग को लेकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ में सन 1983 से लगभग 40 साल पुराने जल विवाद पर कहा अब देश में जहां एक ओर केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार है वही छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्य ओडिशा में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकारें है। छत्तीसगढ़ की जीवन रेखा महनदी जो छत्तीसगढ़ की सिहावा नगरी से निकलकर ओडिशा के हीराकुड डैम और समुद्र तक जाती है इस पर दशकों से जल विवाद चल रहा है, इसके स्थाई हल निकालने का यह सुनहरा अवसर है।

अमित जोगी ने कहा छत्तीसगढ़ में महानदी का राज्य में खेती- किसानी से लेकर उद्योग और अर्थव्यस्था में इसकी महती भूमिका है लेकिन हीराकुंड बांध से छत्तीसगढ़ को न पानी मिलता है और न ही बिजली जो छत्तीसगढ़ के साथ अन्याय है जबकि महनदी पर पहला अधिकार छत्तीसगढ़ का है। अमित जोगी ने कहा बीते 40 वर्षों के भीतर यह पहला अवसर जब केंद्र में और दोनों राज्य ओडिशा और छत्तीसगढ़ में एक ही दल भाजपा की सरकारें ऐसे में भाजपा चाहे तो 4 दशक पुराना इस महानदी जल विवाद का एक झटके में स्थाई समाधान कर सकती है।

अमित जोगी ने कह मैं देश के प्रधानमंत्री माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से अनुरोध करता हूं कि ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच महानदी का जल विवाद वर्षों पुराना है। छत्तीसगढ़ की साढ़े तीन करोड़ जनता की हित के लिए इस विवाद का शीघ्रातिशीघ्र निपटारा किया जाना अत्यंत आवश्यक है, इस संदर्भ में ठोस कदम उठाकर सरकार महानदी जल विवाद का स्थाई समाधान कर छत्तीसगढ़ को अपना अधिकार दिलाएं।

 

scroll to top