Close

गरियाबंद सीएमओ के बाद हाई स्कूल का क्लर्क हुआ ऑनलाइन ठगी का शिकार

 

0 बैंक अधिकारी बताकर ठग लिए एक लाख 80 हजार रुपए

0 धोखाधड़ी का मामला पंजीबद्ध कर जांच में जुटी पुलिस

गरियाबंद। जिले के फ़िंगेश्वर थाने के अंतर्गत जहां हाई स्कूल के क्लर्क ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया है, ठग ने ख़ुद को बैंक अधिकारी बता कर 1 लाख 80 हजार रुएये ठग लिया है। ठग ने क्रेडिट कार्ड का बैंलेस राशि को क्लोज करने के लिए कलर्क से OTP माँगा और OTP नम्बर मांग कर लूट लिए 1 लाख 80 हजार रुपय, अकलवारा स्कूल के क्लर्क मदन लाल कन्नौजे हुए शिकार। मामले की जानकारी मिलते ही फिंगेश्वर पुलिस, जांच में जुट गई है।आपको बता दें आज से एक हफ़्ते पूर्व में भी गरियाबंद नगर पालिका के सीएमओ भी आनलाइन ठगी के शिकार हो गये थे।

ऑनलाइन ठगी से आमजन के लिए तो बड़ी परेशानी बन ही रही है, पुलिस के लिए भी चुनौती है। इसे रोकने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आमजन का सतर्क रहना। इसके लिए ही अभियान शुरू किया गया है। कोई भी व्यक्ति ठगी होने के 24 घंटे में पुलिस को शिकायत करता है तो अविलंब अकाउंट और रुपयों का ट्रांजेक्शन फ्रीज करवाया जा सकता है।

 

ऑनलाइन ठगी से बचाव के तरीक़े–
० अपने बैंक की डिटेल, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ओटीपी की जानकारी किसी को भी ना दें। फेसबुक, ई-मेल, मोबाइल पर आए अनजान मैसेज, लिंक को क्लिक ना करें। डाउनलोड भी ना करें।
० गूगल पर सर्च कर हासिल किए गए टोल फ्री और कस्टमर केयर नंबर की पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद ही कॉल करें।
० मोबाइल पर किसी अनजान शख्स के बताने से कोई भी एप्लीकेशन या एप डाउनलॉड ना करे।
० किसी भी व्यक्ति को अपना एटीएम के पिन ना बताएं। समय-समय पर पिन बदलते रहे।
० अपने अकाउंट, फेसबुक अकाउंट का पासवार्ड अपना नाम या मोबाइल नंबर ना रखे। स्ट्रांग पासवर्ड होना चाहिए और उसे भी समय-समय पर बदलना चाहिए।
० फेसबुक, ईमेल आईडी व अन्य सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा के लिए सैकंड स्टेप एक्टिव रखें।
० किसी भी कंपनी को बिना जांच-पड़ताल किए एडवांस भुगतान ना करें।
० अनजान मोबाइल नंबर, वीडियो कॉल और सोशल साइट से महिलाएं लुभावनी बातें कर आपत्तिजनक फोटो और स्क्रीन शॉट तैयार कर लेती हैं। इन्हें हथियार बनाकर ब्लैकमेल किया जाता है। इससे बचना चाहिए।

scroll to top