Close

जिपं सीईओ ने किया पेंड्री, पचेड़ा में रीपा के कार्यों का निरीक्षण

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी  आर.के.खुंटे ने शुक्रवार को जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पेंड्री एवं पचेड़ा गोठान में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) के तहत चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ, तकनीकी सहायक एवं रीपा निर्माण टीम को कार्यों की सतत रूप से मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।
जिपं सीईओ ने कहा कि रीपा योजना से युवाओं, ग्रामीण, महिलाओं को उद्यमी बनाने की दिशा में कार्य यिा जा रहा है, इसके तहत जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं उन्हें समय सीमा के भीतर पूर्ण किया जाए। पेंड्री में उन्होंने पूजा एवं हवन सामाग्री निर्माण, कोसा धागाकरण एवं कपड़ा निर्माण, मशरूम उत्पादन एवं प्रोसेसिंग यूनिट का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने से आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। रीपा योजना का सुचारू रूप से क्रियान्वयन हो और किसी तरह की कोई दिक्कत न आए इसको लेकर सभी मिलकर कार्य करें।
पेंड्री में हार्टीकल्चर से समन्वय कर बहुतायत में वृक्षारोपण एवं समूह की महिलाओं को जल्द आर्थिक लाभ मिले इसके लिए हाइब्रिड वेैरायटी के मुनगा और जिमीकंद लगाने के निर्देश दिए। जिपं सीईओ ने पचेड़ा में रीपा के अंतर्गत चल रहे पचेड़ा में फेब्रिकेशन यूनिट, पेवर ब्लॉक निर्माण कार्य, बर्फ सिल्ली उत्पादन, आरओ वाटर प्लांट, सेटरिंग सामान, फंगास मछली पालन कार्य को देखा। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों, स्व सहायता समूह, युवाओं से चर्चा करते हुए कहा कि गांव में रहते हुए ही रोजगार प्राप्त हो रहा है इससे परिवार की आय में वृद्धि हो रही है। उन्होंने गौठान में चल रही गोबर खरीदी के साथ ही वर्मी कम्पोस्ट निर्माण सतत रूप से करने और तैयार वर्मी कम्पोस्ट को सोसायटी के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ  अनिल कुमार,  उपेन्द्र कुमार,, अब्दुल कामिल सिद्दीकी, सरपंच  कृष्णा कश्यप, सचिव सहित गोठान समिति सदस्य मौजूद रहे।
scroll to top