Close

आज का इतिहास 8 अक्टूबर : भारतीय वायुसेना आज 92 वां स्थापना दिवस मना रहा है, जयप्रकाश नारायण का हुआ था निधन

On This Day in History 8 October: भारतीय वायुसेना आज (Aaj ka itihas) अपना 92 वां स्थापना दिवस (Air Force celebrates its 91st foundation day today) मना रहा है. आज का दिन प्रत्येक भारतीयों के लिए दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेनाओं में शुमार इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) पर गर्व करने का दिन है. 8 अक्टूबर (8 October ka itihas) 1932 से लगातार भारतीय वायु सेना युद्ध जैसी स्थितियों और आपदा के समय देश की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर रही हैं. वायुसेना की स्थापना के समय भारत अंग्रेजी हुकूमत के कब्जे में था उस समय इसे ‘रॉयल इंडियन एयरफोर्स’ के नाम से जाना जाता था. साल 1950 में भारतीय संविधान लागू होने के बाद इसके नाम के आगे से ‘रॉयल’ शब्द हटा दिया गया इसी के बाद इसे ‘भारतीय वायुसेना’ की पहचान मिली. गौरतलब है कि साल 1965 में जब भारत-पाकिस्तान का युद्ध हुआ तो पाकिस्तान के पास अमेरिका से मिले बेहतर फाइटर जेट्स थे लेकिन पाक सेना भारतीय वायुसेना के सामने टिक नहीं पाई. भारतीय एयरफोर्स का ध्येय वाक्य है ‘नभ: स्‍पृशं दीप्‍तम जिसका अर्थ है ‘गर्व के साथ आकाश को छूना’.

8 अक्टूबर का दिन राजनीति के लिए भी काफी अहम है. साल 1979 जयप्रकाश नारायण का निधन (Jaiprakash Narayan passes away) हुआ था. 8 अक्टूबर को इमरजेंसी के दौर में इंदिरा सरकार की तख्त हिलाने वाले जेपी ‘सम्पूर्ण क्रांति’ (sampurn kranti) के नारे के साथ राजनीतिक पटल पर युवाओं की आवाज बनकर उभरे थे. “भ्रष्टाचार मिटाना, बेरोजगारी दूर करना, शिक्षा में क्रांति लाना, आदि ऐसी चीजें हैं जो आज की व्यवस्था से पूरी नहीं हो सकतीं; क्योंकि वे इस व्यवस्था की ही उपज हैं. वे तभी पूरी हो सकती हैं जब संपूर्ण व्यवस्था बदल दी जाए और इसके परिवर्तन के लिए क्रांति, ’संपूर्ण क्रान्ति’ जरूरी है.” ये वाक्य 5 जून 1974 को पटना के गांधी मैदान में कहे गए उनके शब्द थे जो आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं.

आज के इतिहास का तीसरा अंश मेडिकल के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. 8 अक्टूबर साल 1952 में दुनिया का पहला इंटरनल पेस मेकर (World’s first internal pace maker) लगाया गया था. बता दें पेसमेकर वह डिवाइस है जो हृदय की गति को बनाए रखने में मदद करता है. ये पेस मेकर स्वीडन के नागरिक आर्ने लार्सन को लगाया गया था. बता दें इस पेसमेकर ने 3 घंटे तक काम किया था जिसके बाद लार्सन की सर्जरी करनी पड़ी थी. लार्सन 2001 तक जीवित रहे थें. इस दौरान उनकी कई बार सर्जरी हुई थी.

देश- दुनिया में 8 अक्टूबर का इतिहास

2009ः महाराष्ट्र के भामरागढ़ तालुका में नक्सली हमले में 17 भारतीय पुलिस जवान शहीद.

2009ः अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास के बाहर सुसाइड कार बम हमला हुआ, जिससे 17 लोगों की मौत हो गई.

2008ः अमेरिकी प्रेसिडेंट बुश ने भारत के न्यूक्लियर मार्केट में अमेरिकी बिजनेस को मंजूरी देने वाले कानून पर साइन किए.

2005ः पीओके, अफगानिस्तान में भूकंप की वजह से 80 हजार से ज्यादा लोग मारे गए.

2004ः भारतीय गेहूं पर मौनसेंटो का पेटेंट रद्द हुआ.

2003ः चीन ने सिक्किम को भारत के हिस्से के तौर पर स्वीकार किया.

2001ः अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने होमलैंड सुरक्षा कार्यालय की स्थापना की.

1860ः एलएंडएसएफ के बीच टेलीग्राफ लाइन शुरू की गई.

1856ः ब्रिटेन और चीन के बीच द्वितीय अफीम युद्ध शुरू हुआ.

2001ः इटली में मिलान के लिनाटे एयरपोर्ट पर सेसना ने गलत टर्न लिया और वह टेक-ऑफ करने जा रहे एसएएस एयरलाइन से टकरा गया। इस हादसे में 118 लोग मारे गए थे.

 

scroll to top