Close

महाअष्टमी के अवसर पर मंदिरो में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़, देवी भक्तो ने हवन में आहुति देकर की कष्ट निवारण की प्रार्थना

0 जिले के सभी देवी मंदिरों और दुर्गा पंडालो में विधि विधान के साथ सम्पन्न हुई हवन पूजा
गरियाबंद .रविवार को शारदीय नवरात्रि के महाअष्टमी के अवसर पर हवन पूजन को लेकर भक्तजनो मे विशेष उत्साह देखने को मिला। जिले अलग-अलग देवी मंदिरो और विभिन्न पंडालो में आयोजित हवन पूजन में हजारो की संख्या में भक्तगण शामिल हुए। भक्तो ने श्रध्दा भाव के साथ मॉ दुर्गा के आठवे स्वरूप महागौरी की उपासना करते हुए उनके चरणो मे आहुति दी और सुख समृध्दि की कामना की। इस अवसर पर जिले के प्रसिध्द देवी मंदिर जतमई- घटारानी, गरजई, सोनई माता, ब्रम्हनी, कचना ध्रुवा सहित सभी प्राचीन मंदिरो में दिनभर भक्तो की भीड़ छाई रही। सुबह से ही मंदिरो में भक्तो का आने का सिलसिला शुरू हो गया था जो देर रात तक चलता रहा।
महाष्टमी के अवसर पर मॉ दुर्गा को प्रसन्न करने भक्तो ने प्राचीन परम्पराओ के अनुसार उनके प्रिय लाल रंग के वस्त्र, लाल फूल, लाल चंदन, दीप, धूप तथा ऋगांर सामाग्री अर्पित की। कई भक्तो ने अपनी राशि के अनुरूप भी मंदिर में दही, केला, वस्त्र सहित अन्य सामाग्री माता दुर्गा के चरणो में अर्पित की। भक्तो ने विधि-विधान से पूजा अर्चना की, भोग लगाया और दान दक्षिणा भी की। मंदिर में व्यापारी और नौकरीपेशा से जुड़े लोग भी तरक्की के लिए पूजा अर्चना की। इधर महाष्टमी के विशेष महत्व को देखते हुए महिलाओ और युवतियो ने भी पूरे दिन उत्साह से उपवास रखा। मॉ दुर्गा चालीसा का पाठ किया। कन्या भोज का भी आयोजन किया। माना जाता है कि कन्या भोज से विशेष पुण्य मिलता है।
शिव मंदिर समिति प्रमुख शत्रुघन साहू, सत्यप्रकाश मानिकपुरी, विजय साहू ने बताया कि नवरात्रि के अष्टमी तिथि को मां महागौरी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। मान्यता है कि इस दिन पूजा अर्चना से मॉ भक्तो के सभी कष्ट हर लेती है। घर में सुख शांति आती है। महागौरी अपने भक्तो को सुख-समृध्दि का आर्शीवाद देती है। इसके चलते आज मंदिर में सुबह से ही भक्तो और श्रध्दालुओ की भीड़ उमड़ी रही। नगर के प्राचीन दुर्गा मंदिर में हवन पूजन में 100 से अधिक भक्तो ने आहुति दी। अनेक श्रध्दालुओ ने सपरिवार हवन पूजन कर खीर पूडी हल्वा तथा नारियल का भोग चढाया और मॉ दुर्गा की पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामना पूर्ति की कामना की।
रविवार को महाष्टमी के अवसर पर नगर के प्राचीन शीतला मंदिर, मॉ दुर्गा मंदिर, काली मंदिर, गायत्री मंदिर के अलावा सिविल लाइन, गांधी मैदान, संतोषी मंदिर, पैरी कालोनी, गाड़ा पारा, डांक बंगला, पारागांव रोड, बजरंग चौक, यादव पारा, रावनभाठा सहित विभिन्न अन्य पंडालो में भी विधिवत हवन पूजना किया गया।
फोटो क्रमांक 92 व 93 शिव मंदिर में हवन पूजन में आहुति देते श्रध्दालु।
scroll to top