Close

8 नवंबर को खुलेगा Paytm का आईपीओ, 2080 -2150 रुपये आईपीओ का प्राइस बैंड

IPO

Diwali के बाद Paytm अपना Intial Public Offering (IPO) लेकर आ रही है.  8 नवंबर को Paytm का आईपीओ खुलेगा और 10 नवंबर तक निवेशक आईपीओ के लिये आवेदन कर सकेंगे. Paytm ने अपने IPO का प्राइस बैंड 2080 -2150 रुपये प्रति शेयर तय किया है. Paytm के आईपीओ का साइज और भी बड़ा होने जा रहा है. कंपनी जहां पहला 16,600 करोड़ रुपये का आईपीओ जारी करने वाली थी, लेकिन अब कंपनी 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आयेगी.  बाजार के रेग्युलेटर सेबी ( SEBI) ने Paytm को पहले ही IPO को लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है.

सबसे बड़ा IPO होगा Paytm का 

बाजार को Paytm के आईपीओ का लंबे समय से इंतजार है. साल 2010 में कोल इंडिया की 15,200 करोड़ रुपये की IPO के बाद देश की अब तक की सबसे बड़ी आईपीओ होगी. Paytm 20 से 22 अरब डॉलर वैल्युएशन की अपेक्षा रखती है. Paytm ने अपने ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में कहा है कि, कंपनी की समान संख्या में नए और मौजूदा शेयर बेचने की योजना है. माना जा रहा है कि 3 नवंबर को कंपनी Anchor Placement करेगी.

18,300 करोड़ रुपये का होगा आईपीओ का साइज 

IPO के मसौदे के मुताबिक, कंपनी की योजना इक्विटी शेयरों के फ्रेश इश्यू और बिक्री के लिए ऑफर ( Offer For Sale) के जरिए 18,300 करोड़ रुपये जुटाने की है. IPO के संस्थापक, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष ( CEO) विजय शेखर शर्मा ( Vijay Shekhar Sharma) और अलीबाबा समूह ( Ali Baba) की कंपनियां भी प्रस्तावित बिक्री के प्रस्ताव में अपनी कुछ हिस्सेदारी को बेचेंगी. अलीबाबा समूह की फर्म एंटफिन (नीदरलैंड्स) होल्डिंग को नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी हिस्सेदारी 25 फीसद कम करने के लिए 5 फीसद की हिस्सेदारी बेच सकती है.

One Comment
scroll to top