Close

World Cup 2023: भारत के साथ इंग्लैंड का मुकाबला आज : टीम इंडिया की नजर टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत पर

स्पोर्ट्स न्यूज़। भारतीय टीम विश्व कप में अपना छठा मुकाबला रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। दोनों टीमें लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजयेपी इकान स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। टीम इंडिया की नजर टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत पर होगी। उसने अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। भारत ने इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराया है। वह जीत के क्रम को बरकरार रखने के लिए लखनऊ में उतरेगा।

 

दूसरी ओर, इंग्लैंड की बात करें तो गत विजेता टीम की हालत खराब है। उसका कोई भी बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। यहां तक कि गेंदबाज भी लय में नजर नहीं आ रहे हैं। इस कारण इंग्लैंड की टीम पिछले कुछ मैचों से दो-तीन बदलावों के साथ उतर रही है। इंग्लैंड को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने हराया था। उसके बाद उसने बांग्लादेश को हराकर वापसी की, लेकिन फिर हार का क्रम शुरू हुआ। उसे अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने हरा दिया। अगर इंग्लिश टीम इस मैच में नहीं जीतती है तो विश्व कप से बाहर हो जाएगी।

हार्दिक इस मैच से भी रहेंगे बाहर!
दोनों टीमों की प्लेइंग-11 की बात करें तो भारतीय टीम एक बदलाव कर सकती है। हार्दिक पांड्या की चखने की चोट अब तक ठीक नहीं हो पाई है और वह बंगलूरू के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हैं। वहां उनकी देखभाल हो रही है। हार्दिक के बारे में कहा गया था कि वह लखनऊ में टीम से जुड़ जाएंगे, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो पाया है। उनका खेलना इस मैच में भी संदिग्ध है। उनके स्थान पर पिछले मैच में सूर्यकुमार यादव खेले थे और टीम संयोजन को देखते हुए शार्दुल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी को खेलने का मौका मिला था।

शमी या सिराज में कौन बाहर होगा?
शमी ने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट चटकाए थे। लखनऊ की पिच से धीमे गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है और ऐसे में इस मैच के लिए अश्विन को प्लेइंग-11 में जगह मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो बल्लेबाजी भी मजबूत होगी क्योंकि अश्विन आठवें नंबर पर खेलेंगे। अश्विन की वापसी होती है तो शमी या सिराज में से किसी एक को बाहर होना पड़ेगा। इस बात की उम्मीद है कि लगातार मैच खेलने के कारण सिराज को आराम दिया जा सकता है। हालांकि, राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की हालिया रणनीति को देखें तो दोनों टीम के साथ छेड़छाड़ को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में शमी को बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद बाहर किया जा सकता है।

लखनऊ में तीन मैचों में गेंदबाजों का प्रदर्शन
लखनऊ में इस विश्व कप का यह चौथा मैच होगा। अब तक यहां तीन मैच खेले गए हैं। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम तीन में से दो मैचों में जीती है। अब तक 47 विकेट गिरे हैं। इनमें से 26 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं। वहीं, 15 विकेट स्पिन गेंदबाजों के हिस्से आए हैं। ऐसा माना रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद पहुंचाएगा। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन को उतारकर नई रणनीति अपनाने पर विचार कर रही है।

हैरी ब्रूक की हो सकती है वापसी
इंग्लैंड की टीम ने पिछले मैच में हैरी ब्रूक की जगह लियाम लिविंगस्टोन को मौका दिया था, लेकिन वह कुछ खास नहीं कर पाए। ब्रूक ने 32 की औसत से इस विश्व कप में अब तक 128 रन बनाए। ऐसे में उन्हें टीम में वापस लाया जा सकता है। अगर वह आते हैं तो लिविंगस्टोन को बाहर किया जा सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव।

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), हैरी ब्रूक, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड।

scroll to top