Close

मुख्यमंत्री पहुंचे खुज्जी विधानसभा के चिल्हाटी गांव: भेंट-मुलाकात में क्षेत्र को दी अनेक सौगातें

रायपुर। खुज्जी विधानसभा के ग्राम चिल्हाटी में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चिल्हाटी और इस क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने चिल्हाटी में कॉलेज और सहकारी बैंक की शाखा खोलने, बूढ़ीबंजारी से मक्के आश्रम तक पुल पुलिया सहित मार्ग का निर्माण, गोंदानाला जलाशय का जीर्णाेद्धार और नहर लाइनिंग का कार्य कराने की घोषणा की। इसी तरह उन्होंने आमाटोला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम रेंगाकठेरा और छछानपहरी में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना, ग्राम थुहाडबरी में नदी किनारे पिचिंग का काम कराने, टेकाहर्रा में 33 के.वी. का ट्रांसफॉर्मर लगवाने और टेकाहर्रा से मक्के और टेकाहर्रा से कल्लू बंजारी तक पक्की सड़क के निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर भेंट-मुलाकात की शुरूआत की। इस मौके पर विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू और मोहला मानपुर विधायकइंदर शाह मंडावी भी मौजूद थे। उन्होंने भेंट-मुलाकात उपस्थित ग्रामीणों से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की मैदानी स्थिति की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल का आम जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डोंगरगढ़ के स्वामी आत्मानंद स्कूल परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नीचे मंदिर में माता बम्लेश्वरी की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख, शांति एवं खुशहाली के लिए कामना की।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हेलिकॉप्टर से उतरते ही हैलीपैड पर ही कॉलेज की छत पर मौजूद छात्रों ने उत्साह से भूपेश कका जिंदाबाद के नारे लगाए, मुख्यमंत्री ने भी उसी जोश से हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। मुख्यमंत्री का हैलीपैड पर पहुँचे जनप्रतिनिधियों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर और गमछा पहनाकर स्वागत किया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का हेलीपेड से रास्ते भर युवाओं ने ज़ोरदार स्वागत किया। भूपेश कका ज़िंदाबाद के नारे लगाए।


छुरिया में लोगों ने मुख्यमंत्री के क़ाफिले को जगह-जगह रोककर स्वागत किया। इस दौरान किसी ने उन्हें खुमरी तो किसी ने फूलों की माला पहनाई। मुख्यमंत्री के काफिले पर लोगों ने पुष्प वर्षा की।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधि-विधान से माता शीतला की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पौने चार साल के दौरान राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की ज़मीनी स्तर पर क्रियान्वयन जानने के लिए मैंने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाक़ात अभियान की शुरुआत की है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ग्रामीणों ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से खेती-किसानी और किसानों को मदद मिली है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों से पूछा कि कौन-कौन गोबर बेचता है? ग्राम दैहान निवासी नरेश कुमार ने बताया कि उनके घर में मवेशी है। सप्ताह में 3-4 क्विंटल गोबर बेचता हूँ। गोबर ख़रीदी की योजना से घर पर गोबर रखने की समस्या भी दूर हुई और बदले में पैसे भी मिल रहे हैं, जिनसे घर की आर्थिक ज़रूरतें भी पूरी हो रही है।
मुख्यमंत्री को किसान आकाश लोधी ने बताया कि खेत बेचने की नौबत आ गई थी। राज्य सरकार द्वारा ऋणमाफी किए जाने से 80 हज़ार रुपये का क़र्ज़ा माफ़ हुआ है। खेत भी बेचना नहीं पड़ा और अब दैनिक ज़रूरतों को पूरा करने के साथ-साथ सेकंड हैंड बाइक ख़रीदा है।
मुख्यमंत्री से किसान  आकाश लोधी ने साथ में भोजन करने की इच्छा जताई जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें अपने साथ आने का निमंत्रण दिया।
मुख्यमंत्री को बाबूटोला के कृषि मज़दूर शोषन देवार ने बताया कि उनके गाँव में 40 लोगों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मज़दूर न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने भूमिहीन कृषि मज़दूरों के लिए लागू की गयी इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए आभार जताया।


मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों से छत्तीसगढ़ी में सवाल किया। छत्तीसगढ़ी में पूछे गए सवालों का छात्रा तूलिका साहू और 12वीं के छात्र सार्थक साहू ने फर्राटेदार अंग्रेज़ी में जवाब दिया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पहले बड़े पैमाने पर पलायन होता था। हमारी सरकार की योजनाओं से पलायन रुका है और अब राज्य में रिवर्स माइग्रेशन हो रहा है।
भेंट-मुलाक़ात कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिलने पहुँचे। इस दौरान स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने सेल्फी खिंचाई। मुख्यमंत्री द्वारा सेल्फी लेने पर स्कूली बच्चे जोश और उत्साह से भर उठे।
ग्राम-चिल्हाटी, विकासखण्ड – अम्बागढ़ चौकी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का चिल्हाटी में जनप्रतिनिधियों ने मौली की माला पहनाकर और पुष्पगुच्छ के साथ स्वागत किया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भोजन के लिए किसान ईश्वरलाल रामा के घर पहुंचे। ईश्वरलाल और उनके परिजनों ने मुख्यमंत्री का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। मुख्यमंत्री को कांसे की थाली में पारंपरिक छत्तीसगढ़ी भोजन परोसा गया। मुख्यमंत्री ने बड़े सादगी के साथ भोजन ग्रहण किया।
भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें वनाधिकार पट्टा मिला हुआ है और अब वे सभी खेती कर धान बेच रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना की भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री को कुशल राम साहू और श्रीमती कुशवता तारम ने बताया कि उन्हें मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से लाभ मिला है। मुफ्त में इलाज हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से युवा मितान क्लब के गतिविधियों की जानकारी ली। श्रीमती कांतिभाई पेन्द्रकोही ने बताया कि वह बरसों बाद खो-खो खेली, बहुत आनंद आया।
मुख्यमंत्री को खुर्सीटिकुल निवासी श्रीमती सुनीता उइके ने बताया कि उनके समूह ने 2 लाख 10 हजार का वर्मी कम्पोस्ट बेचा है। मुर्गीपालन से तीन लाख रुपये की आय हुई है। बटेर भी पाल रही हूं। मुख्यमंत्री ने पूछा, अब सास ज्यादा मया करत होही। सुनीता ने हामी भरते हुए कहा कि आपके योजना से महिला मन बहुत खुश हे।
मुख्यमंत्री की फरमाइश पर पहटिया ने मधुर गीत सुनाया। जिस पर मुख्यमंत्री ने भी हुंकार लगाई, आरा आरा र र …….।
मुख्यमंत्री से किसान भूषण गायकवाड़ ने कहा कि खाद महंगा हो गया है। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसलिए ही जैविक खाद पर जोर दे रहे हैं।
अम्बागढ़-चौकी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभिन्न समाज के प्रतिनिधि मंडलों से मुलाकात की।

scroll to top