Close

2 दिन में राकेश झुनझुनवाला ने कर डाले 1 लाख करोड़ रुपये के सौदे, जानिए आखिर क्या खरीदा

राकेश झुनझुनवाला के समर्थन वाली विमानन कंपनी आकासा एयर (Akasa Air) ने अपने बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए नए और ज्यादा ताकतवर सीएफएम एलईएपी-1बी इंजन (CFM LEAP-1B engines) खरीदने के लिए समझौता करने की घोषणा की है. विशेषज्ञों के मुताबिक यह समझौता करीब 4.5 बिलियन डॉलर का माना जा रहा है. कंपनी की तरफ से यह ऐलान बोइंग से 72 बोईंग 737 मैक्स विमान खरीदने की घोषणा के एक दिन बाद ही की गई है.

कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा कि इस खरीद और सेवाओं के समझौते के साथ आकासा एयर के संचालन के पहले दिन से सीएफएम द्वारा एक अभिनव और व्यापक रखरखाव कार्यक्रम होगा. दुबई में चल रहे एयरशो के दौरान सीएफएम के साथ समझौता हुआ है. इस समझौते में अतिरिक्त इंजन और लंबे समय के लिए सेवा शामिल है और यह समझौता 4.5 बिलियन डॉलर का होने का अनुमान है. ताजा समझौते का भारतीय मुद्रा में मूल्य 33,000 करोड़ रुपये का है.

कंपनी का तर्क

आकासा एयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विनय दुबे ने कहा है कि हम सीएफएम इंटरनेशनल के साथ साझेदारी करके खुश हैं. हम भारत में सबसे हरित, सबसे किफायती और सबसे भरोसेमंद विमानन कंपनी लाने के लिए एक रोमांचक यात्रा शुरू कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि सीएफएम के साथ हमारी साझेदारी यह सुनिश्चित करेगी कि हम रखरखाव के दुनिया के उच्चतम मानकों का पालन करें और उद्योग की सर्वोत्तम तकनीक विश्वसनीयता प्रदान करें.

बता दें कि इसी हफ्ते ठीक एक दिन पहले ही राकेश झुनझुनवाला ने अपनी एयरलाइन कंपनी अकासा एयर के लिए बोइंग के 72 हवाई जहाज का ऑर्डर दिया था. अकासा एयर और बोइंग की ओर से जारी जॉइंट स्‍टेटमेंट के मुताबिक, कंपनी ने 737 मैक्‍स जेट्स के 72 हवाई जहाज ऑर्डर किए हैं. इनमें 2 वैरिएंट 737-8 और उच्च क्षमता वाला 737-8-200 शामिल हैं.

2022 में पहली डिलिवरी संभव

हाल ही में अकासा एयरलाइन को विमानन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NoC) जारी हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक नई एयरलाइन के जरिए भारत के ज्यादा से ज्यादा लोगों को हवाई यात्रा कराने का लक्ष्‍य है. बोइंग का कहना है, अकासा एयरलाइन को एयर ऑपरेटिंग परमिट लेने और कॉमर्शियल सर्विस शुरू करने के लिए पहली डिलीवरी 2022 तक शुरू हो सकती है.

अगले साल से आकाश में अकासा

अकासा एयर के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी SNV एविएशन ने पिछले महीने बयान जारी करके बताया था, वह जून-2022 से उड़ाने भरने की तैयारी कर रही है. शुरुआती क्‍लीयरेंस मिलने के बाद देश में सबसे कम खर्च में हवाई यात्रा कराने वाली एयरलाइन लॉन्‍च की जाएगी. कंपनी इसे अल्‍ट्रा लो कॉस्‍ट कैरियर के तौर पर पेश करेगी.

 

 

यह भी पढ़ें- पेटीएम के शेयर्स की कमजोर शुरुआत, निवशकों को नहीं मिला लिस्टिंग गेन

One Comment
scroll to top