Close

थोड़ी देर में ‘वीर चक्र’ से सम्मानित होंगे वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन, 3 दिनों तक पाकिस्तान के कब्जे में रहे थे

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीर चक्र से सम्मानित करेंगे. अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराया था. इसके बाद वह तीन दिनों तक पाकिस्तान के कब्जे में रहे थे. इससे पहले भारतीय वायु सेना ने उन्हें प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन का रैंक दिया है. यह पद भारतीय सेना में कर्नल रैंक के बराबर का होता है. आपको बताते चलें कि अभिनंदन को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित का एलान पहले ही किया जा चुका था.

दरअसल, पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की गई थी, जिसके बाद बढ़े तनाव के कारण पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में प्नवेश करने की कोशिश की थी. भारत ने पाकिस्तान की ओर से किए गए इस हिमाकत का करारा जवाब दिया था.

पाकिस्तान के F-16 विमान को गिराया था

बता दें कि भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 विमान को गिरा दिया था लेकिन उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और इजेक्ट करने के बाद वह पीओके में पहुंच गए थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. बाद में भारत के दबाव में आकर पाकिस्तान ने उन्हें कुशल भारत को वापस सौंप दिया था.

धरती पर गिरने के बाद विंग कमांडर को पता नहीं चला कि वे कहां हैं लेकिन जैसे ही उन्हें ये आभास हुआ कि वे पाकिस्तान में हैं तो उन्होंने अपने पास मौजूद दस्तावेज तालाब में फेंक दिए थे. बाकी बचे दस्तावेजों को चबाकर निगल गए थे. ऐसा उन्होंने ऐसा इसलिए किया जिससे की देश के बारे में अहम जानकारी दुश्मनों को हाथ न लगे.

 

 

यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें फटाफट कर लें चेक, सिर्फ एक SMS से घर बैठे हो जाएगा काम

One Comment
scroll to top