Close

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की बीजेपी की शिकायत, कहा- भाजपा ने मतदाताओं को दिया प्रलोभन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में चुनाव के बाद अब राजनीतिक पार्टी योजनाओं को लेकर एक दूसरे के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगा रही है। प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा के महतारी योजना को लेकर निर्वाचन पदाधिकारी को शिकायत की थी, लेकिन इस पर कार्यवाही नहीं होने पर पार्टी फिर से पत्र लिखा है। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गेन्दू ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत दर्ज कराकर 7 नवंबर की शिकायत पर कार्रवाई की मांग की है।

 

कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि बीजेपी ने प्रदेश के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की ओर से महतारी वंदन योजना का पंजीयन फार्म भरवाया था। इस फॉर्म में महिला मतदाता का नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित सभी व्यक्तिगत जानकारी भरवाई गई थी। इस पंजीयन फार्म में प्रधानमंत्री की तस्वीर सहित यह कहा जा रहा था इस फॉर्म को भरने से परिवार की महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह और सालाना 12 हजार रूपये मिलेंगे।

कांग्रेस का आरोप है कि यह मतदाताओं को सीधे प्रलोभन देने का मामला है। भाजपा का यह अभियान लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत भ्रष्ट आचरण और निर्वाचन अपराध के प्रावधानों की धारा 123 की उप धारा (अ) रिश्वत में जो दिशा निर्देश है उसके तहत मतदाताओं को रिश्वत देने की श्रेणी में आता है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से बीते 7 नवंबर को यह शिकायत की गई थी। कांग्रेस के प्रत्याशियों ने अलग-अलग जिलों में इसकी शिकायत की थी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से उक्त शिकायत पत्र पर कार्यवाही कर चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों को दंड देने की मांग की गई है।

scroll to top