Close

एमडी ने सघन वन क्षेत्रों में हाईटेंशन टॉवर व सब स्टेशन के निर्माण का लिया जायजा

० 132केवी की नई लाइन का कार्य पूरा होगा इसी महीने, लो वोल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात

रायपुर।छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर ट्रांसमिशन कंपनी प्रदेश में बढ़ती हुई विद्युत मांग के मद्देनजर उत्पादित बिजली को वितरण केंद्र तक पहुंचाने के लिये मजबूत पारेषण प्रणाली विकसित कर रही है। इसके लिये प्रदेश के कई क्षेत्रों में एक्ट्रा हाईटेंशन (ईएचटी) सब-स्टेशन तथा हाईटेंशन टॉवर लाइन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंध निदेशक श्रीमती उज्ज्वला बघेल ने सघन वन क्षेत्र में इन निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

प्रबंध निदेशक श्रीमती बघेल ने वनांचल क्षेत्र के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। गरियाबंद जिले के मैनपुर और देवभोग में 132 केवी इंदागांव सब स्टेशन का निर्माण प्रगति पर है, इसका निर्माण इसी महीने पूर्ण करने का लक्ष्य है। साथ ही नगरी-इंदागांव 132 केवी एक्ट्रा हाईटेंशन टावर लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

इस अवसर पर मुख्य अभियंता सर्वश्री केएस रामाकृष्णा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता वीके दीक्षित, अधीक्षण अभियंता वीए देशमुख, पीके गढ़ेवाल, कार्यपालन अभियंता उमाकांत यादव, प्रत्युष अग्रवाल एवं अन्य अधिकारियों उपस्थित थे।

विदित हो कि वर्तमान में मैनपुर और देवभोग की विद्युत व्यवस्था 33केवी लाइनों के माध्यम से की जाती है, जो कि गरियाबंद एवं नगरी से सघन जंगलों के मध्य से होकर गुजरती हैं, जिनकी लंबाई 100 से 125 किलोमीटर के आसपास है। इन गांवों में भरपूर वोल्टेज के लिये 132केवी की ईएचटी लाइन और सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इसके ऊर्जीकृत हो जाने के बाद क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या का समाधान हो जाएगा।

 

scroll to top