Close

युवा पीढ़ी को नशापान से बचाने के लिए खेल गतिविधियों का आयोजन प्राथमिकता के साथ किया जाएगा: उमेश पटेल

रायपुर। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने कहा है कि राज्य में युवा पीढ़ी को नशापान की चंगुल से बचाने और उनमें अनुशासन की भावना का विकास करने के लिए खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए राजीव युवा मितान क्लब, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, खेलो इंडिया लघु केन्द्र, पंचायतों में उपलब्ध उपयुक्त खेल मैदान, खेल अकादमियों को और अधिक साधन सम्पन्न बनाया जाएगा। जिससे क्षेत्र के युवा नियमित रूप से खेल योगा का अभ्यास कर सकें।
श्री पटेल आज मंत्रालय महानदी भवन में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणु जी पिल्ले ने बताया कि राज्य में कुल 13 हजार 261 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से खेल एवं विभिन्न सांस्कृतिक आयोजनों के रूप में 43 हजार 867 गतिविधियों का संचालन किया गया है। इसी तरह कुल 866 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के माध्यम से योग एवं फिटनेस से जुड़ी गतिविधियों के अतिरिक्त खेल-कूद की गतिविधियां भी नियमित रूप से आयोजित की जा रही है। नारायणपुर, बीजापुर, बिलासपुर, गरियाबंद, सरगुजा, जशपुर और राजनांदगांव जिलों में खेलों इंडिया लघु केन्द्रों में मलखम्भ, तीरंदाजी, वॉलीबाल, फुटबाल, हॉकी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जल्द ही बालोद, बलौदाबाजार, पाटन (दुर्ग), कांकेर, रायपुर, रायगढ़ और सुकमा जिले में भी लघु खेल केन्द्र प्रारंभ कर दिए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2022-23 में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन जिला एवं संभाग स्तर पर सम्पन्न हो चुका है। आगामी 28 दिसम्बर से 06 जनवरी तक राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह जिला स्तर पर युवा महोत्सव का आयोजन किया जा चुका है। अब 31 दिसम्बर तक संभाग स्तर पर और 12 से 14 जनवरी 2023 तक राज्य स्तर पर युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। राज्य कि विभिन्न पंचायतों में कुल 5289 उपयुक्त खेल मैदानों का चयन किया गया है, जिसमें वर्ष भर खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार राज्य के विभिन्न जिलों में खेल अकादमी के स्थापना की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। बस्तर, बिलासपुर, रायपुर में स्थापित खेल अकादमियों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं ने राष्ट्रीय स्तर के आयोजनों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और पदक प्राप्त किए है। इसमें क्याकिंग और कैनोईंग, तीरंदाजी, हॉकी के खेल शामिल है। ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के उद्ेश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में खेल अभ्यास योजना की संचालित की जा रही है। बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव एन.एन.एक्का सहित जिलों के खेल अधिकारी उपस्थित थे।

scroll to top