Close

रीपा के निर्माण कार्य समय सीमा में करें पूर्ण: तारन प्रकाश सिन्हा

० बलौदा की जर्वे च, नवागढ़ की पेड्री जां गोठान का किया निरीक्षण

जांजगीर चांपा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शुक्रवार को बलौदा विकासखण्ड के जर्वे च एवं नवागढ़ विकासखण्ड की पेड्री जां गोठान का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के अंतर्गत निर्माण कार्यों को समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही रीपा में जिन गतिविधियों का चयन हुआ है, उनके हितग्राहियों को कृषि विज्ञान केन्द्र, मछलीपालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, आरसेटी के माध्यम से बेहतर प्रशिक्षण दिये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल उपस्थित रहीं।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जर्वे च गोठान का निरीक्षण करते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों को पॉली हाउस निर्माण करते हुए विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पॉली हाउस बनने से बेहतर बाडी विकास होगा और ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि रीपा के अंतर्गत पॉली हाउस, बायो फलॉक तालाब निर्माण, प्रिंटिंग प्रेस, मशरूम शेड के कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोठान के चारों ओर वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि गोठान को जिले की मॉडल गोठान की तरह विकसित किया जाना है, इसलिए सभी क्रियान्वयन एजेंसी गंभीरता से कार्य करते हुए समय सीमा का ध्यान रखें। उन्हांेने जर्वे च, पेंड्री जां गोठान में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी प्रति सप्ताह देने के निर्देश दिए।

गोठान में लगाएं फल, फूल
पेंड्री जॉ गोठान का निरीक्षण करते हुए गोठान में पॉली हाउस, बतख पालन, मछलीपालन, डबरी निर्माण कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहर और फेंसिंग के बीच में जो जगह खाली है उसमें उद्यान विभाग फल-फूल की बाड़ी महिला स्व सहायता समूह को जोड़ते हुए विकसित करे। इसके अलावा नहर सफाई करते हुए सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिए।

नियमित गोबर खरीदी, व्यवस्थित रखें पैरा
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि गोठान में नियमित रूप से गोबर की खरीदी की जाए और उससे समूह की महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि गोठान में किसानों द्वारा पैरादान किया जा रहा है, उसको मचान बनाकर तिरपाल से ढंककर सुरक्षित रखा जाए।

 

scroll to top