Close

24 से 28 दिसंबर तक स्कूलों में शीतकालीन छुट्टी

स्कूलों में आज पढ़ाई होने के बाद 5 दिनों तक छुट्टी रहेगी। शीतकालीन अवकाश की वजह से स्कूलों में पढ़ाई-लिखाई का काम नहीं होगा। इसलिए अब छमाही परीक्षा जनवरी में होगी। इसके लिए जल्द निर्देश जारी होंगे। छमाही जनवरी में होने की वजह से प्री-बोर्ड एग्जाम को लेकर संशय की स्थिति बनी है।

छमाही को लेकर तैयारी की जा रही है। कोरोना काल में लंबे अंतराल के बाद स्कूली छात्र स्कूल में बैठकर परीक्षा देंगे। पिछले साल यानी वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई बंद रही। इस साल अगस्त से स्कूल खुले हैं। स्कूलों में न सिर्फ ऑफलाइन पढ़ाई बंद रही, बल्कि इस दौरान बारहवीं को छोड़कर परीक्षाएं भी नहीं हुई। नवमीं-ग्यारहवीं में जनरल प्रमोशन दिया गया है। जबकि पहली से आठवीं में भी जनरल प्रमोशन जैसे स्थिति थी।

दसवीं सीजी बोर्ड परीक्षा निरस्त की गई। बाद में असाइनमेंट के आधार पर नतीजे जारी किए गए। सभी छात्र पास हुए। बारहवीं सीजी बोर्ड में परीक्षा हुई लेकिन इसका आयोजन केंद्र में नहीं हुआ। छात्रों को स्कूल बुलाकर आंसरशीट व प्रश्नपत्र दिए गए। छात्रों ने घर से पेपर लिखकर जमा किया। अब स्कूल खुल चुके हैं, ऑफलाइन पढ़ाई हो रही है। छमाही परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा स्कूल में होगी। छात्रों को यहां आकर पेपर लिखना होगा। छमाही परीक्षा स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद से इसके लिए पेपर दिए जाएंगे। अफसरों का कहना है कि दसवीं-बारहवीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं के लिए अप्रैल में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। कोरोना को लेकर स्थितियां सामान्य रही तो इस बार वार्षिक परीक्षा का पेपर भी ऑफलाइन ही लिया जाएगा।

प्री-बोर्ड होना मुश्किल

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के लिए इस बार भी प्री-बोर्ड का आयोजन मुश्किल है। पिछली बार कोरोना संक्रमण की वजह से इसका आयोजन नहीं हुआ था। छमाही परीक्षा जनवरी में होगी, इसके तुरंत बाद प्री-बोर्ड के आयोजन में परेशानी होगी। हालांकि, बोर्ड परीक्षा के अभ्यास के लिए स्कूलों में अलग से कक्षाएं लगाई जा सकती है। बोर्ड के छात्रों के लिए टेस्ट सीरिज आयोजित की जा सकती है।

अब बुधवार को खुलेंगे स्कूल

गुरुवार, 23 दिसंबर को स्कूलों में कक्षाएं लगेंगी। इसके बाद शीतकालीन अवकाश के तहत पांच दिनों तक स्कूलों में पढ़ाई बंद रहेगी। शुक्रवार, 24 दिसंबर से 28 दिसंबर तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश है। यानी 29 दिसंबर बुधवार से स्कूल खुलेंगे। साल का आखिरी सप्ताह होने की वजह से स्कूलों में उपस्थिति कुछ कम रहेगी। नए साल से ही कक्षाओं में छात्रों की अच्छी उपस्थिति रहेगी।

 

 

यह भी पढ़ें- ’ओमिक्रॉन’ के खतरे को देखते हुए प्रदेश में कोविड-19 वार-रूम शुरू

One Comment
scroll to top