Close

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- सरकार गांव और किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध

नई दिल्ली: केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान पिछले करीब सवा दो महीनों से राजधानी दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं. आंदोलन को लेकर राज्यसभा में भी पिछले तीन दिनों से लगातार चर्चा हो रही है. आज राज्यसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कोरोना संकट में भी देश ने अनुशासन दिखाय है, जो तारीफ के काबिल है. उन्हें कहा कि वैक्सीन के मोर्चे पर भी आज भारत दूसरे देशों की मदद कर रहा है. इससे भारत और हमारे वैज्ञानिकों दोनों का सम्मान हुआ है.

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारी सरकार गांवों और किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी सरकारों ने पंचायतों का विकास करने उन्हें मजबूत किया है. उन्होंने कहा कि  वित्तीय आयोग की सिफारिशों के मुताबिक पंचायतों को पैसा दिया गया है. उन्होंने कहा कि गांव में अगर किसी शख्स के घर से सड़क गुजर रही है तो उसके मुआवजे का आंकलन भी शहरों की तरह ही होगा.

मनरेगा योजना को लेकर तोमर ने कहा, ”पहले इस योजना में सिर्फ गड्ढे खोदने का काम होता है, लेकिन हमारी सरकार ने इसमें विस्तार करके इस योजना को और मजबूत किया है.” उन्होंने कहा, ”कोरोना के संकट के दौरान सरकार ने मनरेगा का बजट बढ़ाकर जनता को फायदा पहुंचाया.”

वहीं, इससे पहले सदन में शिवसेना सांसद संजय राऊत ने लाल किला हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता दीप सिद्धू को लेकर सवाल उठाए. संजय राउत ने कहा, ”दीप सिद्धू कौन है ? क्यों नहीं पकड़ा गया अब तक ? उसकी वजह से 200 किसान जेल में हैं. 100 युवा किसान ग़ायब हैं.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति एकजुटता की बात करते हैं और आप किसानों की एक जुटता को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, कील ठोंक रहे हैं. आप किसानों को देशद्रोही और खालिस्तानी कहते हैं जबकि पूरा देश उनके साथ है.

scroll to top