Close

समाज के लिए कुछ करने के जुनूनी संजयराय शेरपुरिया

गाजीपुर। कुछ लोगों में समाज के लिए कुछ नया करने का जूनून होता है, या फिर लोगों का दर्द देखकर उनमें अपने आप ही सेवा का भाव जाग जाता ऐसे ही लोगों में हैं यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउण्डेशन के मार्ग दर्शक संजयराय शेरपुरिया। कोरोना महामारी के चलते लोगों की मौतें बढ़ गई और श्मशान घाट पर उम्मीद से ज्यादा चिता जलने लगी तो लकड़ी की कमी हो गई। लोग अधजली शवों या शवों को स्थानीय नदियों में प्रवाहित करने लगे।

लोग पवित्र गंगा नदी में ही शव प्रवाहित करने लगे तो यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउण्डेशन के मार्ग दर्शक संजयराय शेरपुरिया ने उत्तरप्रदेश के गाजीपुर के श्मशानघाट पर लकड़ी बैंक बना दिया। इसमें कोई भी व्यक्ति लकड़ी दान कर सकता है। जरूरतमंद वहां से निशुल्क लकड़ी लेकर अपने शव का अंतिम संस्कार कर सकते हैं। इस प्रयास से मृत देहो को गंगा में बहाने की प्रवृति कम हुई है। श्री शेरपुरिया के इस प्रयास की पूरे देश में सराहना हो रही है।

संजयराय शेरपुरिया कोरोना की दूसरी लहर में मृत देह को गंगा में बहा कर प्रदूिषत न करने को लेकर जागरुकता अभियान भी चलाया। अभियान के दौरान नाव के सहारे घण्टों गंगा के किनारे सेनेटाइज किया गया। इस मौके पर श्री शेरपुरिया ने खुद तीन घंटे मौके पर रूक कर कार्य का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि,गंगा के किनारे को स्वच्छ कराकर पौधे लगाए जाएंगे। इससे गंगा के प्रति आम आदमी में जागरुकता पैदा होगी। साथ ही पौधरोपण से तटों की सुंदरता भी बढ़ेगी।

50 बेड का कोविड वार्ड व 10 आईसीयू बेड तैयारः

गाजीपुर जिला अस्पताल में श्री शेरपुरिया द्वारा अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरण के साथ ही 50 बेड का कोविड वार्ड तथां 10 बेड आईसीयू भी तैयार कराया जा रहा है। जनपद कें दो प्राथमिक ट्रामा को आक्सीजन युक्त वेंटीलेटर भी उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा दस हजार पीपीई किट व्यवस्था की गई हैं। जनपद वासियों को बेहतर स्वाथ्य सुविधा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।श्री शेरपुरिया ने बताया कि जनपद के शहर से गांव देहात तक एक भ्रमण टीम तैयार की गई है निश्चित स्थान पर जाकर लोगों की कोरोना की जांच करती हैं और पॉजिटिव होने पर उनको निर्धारित कोरोना कीट निःशुल्क उपलब्ध करवाती है। अब टेलीमेडिसिन वाहन में शासन से मिलकर वैक्सीन भी लगाई जा रही है। जिससे आसानी से ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन हो रहा है।

सैकड़ों ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर मशीन बाटें

श्री शेरपुरिया के मार्गदर्शन में यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन ने कोरोना मरीजों को इलाज के लिए 50 से अधिक ऑक्सीजन कन्संट्रेटर, जिले के डीएम को सौंपा।वही एसपी और नगर-परिषद् के हर वोर्ड को भी बांटा गया ।इसके अलावा समाजिक संगठनों के साथ मंदिरों,मस्जिद ,कॉलेज,मीडिया कर्मियों और अधिवक्ताओं में २००से भी ज्यादा कन्सन्ट्रेटर वितरण किया गया।

 

यह भी पढ़ें- खरीदने से पहले जान लें, 8 तरह की होती हैं पॉलिसी, अपनी जरूरत के हिसाब से करें चुनाव

scroll to top