Close

Equity fund में बेहतर रिटर्न की उम्मीद, लार्ज, मिडकैप फंड और गोल्ड ईटीएफ में बढ़ेगी चमक

2021 में निवेशकों ने बाजार के उतार-चढ़ाव भरे माहौल में शुरुआत की. हालांकि नए कोरोना वायरस की चिंताओं और टीकाकरण की तैयारियों की वजह से माहौल मिलाजुला है. ऐसे में निवेशकों के लिए यह तय करना मुश्किल हो रहा है कि आखिर निवेश कहां करें. ऐसे में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है? ज्यादातर मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में लार्ज, मिड कैप फंड और ईटीएफ को जोड़ना चाहिए.

इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक जीईपीएल कैपिटल के रुपेश भंसाली का कहना है कि बाजार में इस बार जो तेजी दिख रही है वह पिछली बार की तुलना में ज्यादा व्यापक है. इसने बड़ी कंपनियों के अलावा मझोली कंपनियों को भी फायदा पहुंचाया है. इससे लार्ज कैप फंड के साथ ही मिड कैप में भी निवेश करने की गुंजाइश बन गई है.

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि निवेशकों को मिड कैप और लार्ज फंड के अलावा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड की ओर से भी रुख करना चाहिए. बाजार अब ऐसे दौर में पहुंच रहा है, जहां रैली कीमतों कीमतों में रिफलेक्ट हो रही है. इसलिए अब कंपनियों की बैलेंस शीट, ब्रांड और ऑपरेशन की साइज पर गौर करना जरूरी है. विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों को ईटीएफ के जरिये गोल्ड में एक्सपोजर बढ़ाना चाहिए. उनका मानना है कि अमेरिका समेत ज्यादातर डेवलप्ड मार्केट में ब्याज दरें अभी नीचे ही रहने की उम्मीद है, ऐसे में गोल्ड में निवेश एक बढ़िया फैसला हो सकता है.

scroll to top