Close

फिलहाल बाजार से नहीं खरीद पाएंगे कोरोना वैक्सीन, जानिए कितने दिन करना पड़ सकता है इंतजार

नई दिल्लीः देश में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को डीसीजीआई ने कल मंजूरी दे दी है और इन दो वैक्सीन में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल हैं. जैसा कि केंद्र सरकार का दावा है कि पहले देश में फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि वैक्सीन का डोज सरकार की तरफ से दिया जाएगा लेकिन अगर कोई शख्स बाजार से वैक्सीन खरीदकर उसे लेना चाहता है तो क्या उसे ये मिल पाएगी इसका जवाब आपको यहां मिल पाएगा.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावला ने कहा है कि फिलहाल लोगों को ये वैक्सीन बाजार से नहीं मिल पाएगी. अदार पूनावाला ने कहा कि चूंकि अभी तक कोविशील्ड को सिर्फ इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए लाइसेंस मिला है तो इसे ओपन मार्केट में नहीं बेचा जा सकता है. वैक्सीन को ओपन मार्केट में तभी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है जब उसे फुल लाइसेंस मिल जाए.

चूंकि अभी कोविशील्ड इरमजेंसी यूज़ के लिए ही अप्रूव हुई है लिहाजा इसे सामान्य तौर पर बिक्री के लिए मौजूद नहीं पा सकेंगे. अदार पूनावाला ने ये भी कहा है कि कोविशील्ड पूरी तरह से सेफ है और इसके इस्तेमाल से हल्का बुखार, हल्का सिर दर्द हो सकता है लेकिन ये सामान्य बात है.

प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार प्रोफेसर के विजय राघवन ने कहा है कि 15 दिनों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो सकता है. बातचीत में उन्होंने ये बात कही थी. टीकाकरण की प्रक्रिया पर उन्होंने कहा कि इसका पूरा शेड्यूल स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार किया है. कब किसे वैक्सीन देनी है और इसकी प्रक्रिया क्या होगी, ये सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. उन्होंने ये भी कहा कि देश में जिन लोगों को भी जरूरत है उन सभी लोगों को वैक्सीन मिलेगी. जो अफोर्ड नहीं कर पाएंगे उनको वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी. बाकी लोगों को सस्ती वैक्सीन मिलेगी.

scroll to top