Close

उत्तर प्रदेश के रेल यात्रियों को सौगात, अब पोस्ट ऑफिस से भी ले सकेंगे रेल टिकट

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव ( Assembly Elections)  होने वाले हैं तो प्रदेश को एक के बाद एक नई सौगात मिल रही है. केंद्र और प्रदेश में एक ही दल की डबल इंजन की सरकार ( Double Engine Sarkar) है तो केंद्र सरकार आचार संहिता  ( Model Code of Conduct)  लागू होने से पहले कई सौगातें प्रदेश को दे रही है. अब उत्तर प्रदेश के लोगों को रेल यात्रा ( Rail Travel) करने के लिए टिकट बुकिंग का एक नया विकल्प मिल गया है. उत्तर प्रदेश के लोग अब पोस्ट ऑफिस ( Post Offices)  में जाकर भी रेल यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग ( Railway Ticket Reservation) करा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस (Post Offices) में मिलेगा रेल टिकट

भारतीय रेल ( Indian Railways) के टिकट बुकिंग का काम करने वाली कंपनी आईआरसीटीसी ( IRCTC)  ने नई स्कीम लॉन्च की है जिसमें उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस ( Post Offices) में रेलवे की रिजर्व टिकट मिल सकेगा. इस स्कीम के तहत रेल यात्रियों ( Train Passengers)  के नजदीक के पोस्ट ऑफिस से ई-टिकट मिल सकेगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ( Rail Minister Ashwini Vaishnaw) ने आईआरसीटीसी ( IRCTC)  की इस नई पहल को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ ( Lucknow) में लॉन्च किया.

IRCTC की नई पहल

रेल यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर भारतीय रेल और आईआरसीटीसी ने इस पहल की शुरुआत की है. इस स्कीम की बदौलत रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग की कतार को कम करने में मदद मिलेगी. खासतौर से गांवों में रहने वालों को फायदा मिलेगा जहां रिजर्वेशन काउंटर नहीं होता है. गांवों और दूरदराज के लोग रेल यात्रा के लिए इन पोस्ट ऑफिस में जाकर रेल यात्रा के लिए रेलवे टिकट का आरक्षण करा सकेंगे. जिससे गांवों में रहने वालों के आरक्षित रेल टिकट लेने के लिए शहरों में नहीं आना पड़ेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक पर बीजेपी का बड़ा आरोप, ‘खुद CM चन्नी की थी साजिश, सोनिया-राहुल भी होंगे षडयंत्र का हिस्सा’

0 Comments
scroll to top