Close

वजन घटाने वाले 3 सबसे असरदार ड्रिक्स, चाय की जगह इन्हें पीने से कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले

ज्यादातर लोग दिन शुरुआत चाय के साथ करते हैं. सुबह उठकर चाय पीना जितना अच्छा लगता है, चाय उतना ही नुकसान करती है. हालांकि कई लोगों को दिन में कई बार चाय पीते हैं, लेकिन ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं. तो चाय आपके लिए ज्यादा हानिकारक हो सकती है. वर्कआउट और डाइट कर रहे हैं तो आपको चाय की जगह ये 3 रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स पीने चाहिए. इनको पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा और स्वास्थ्य पर भी बहुत असर पड़ेगा. इन्हें पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा.

1- ग्रीन टी- अगर आप दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करते हैं तो ये सबसे अच्छा है. वजन कम करने के लिए भी ग्रीन टी अच्छी ड्रिंक है. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिससे फैट बर्न होता है. रोज ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. आप सुबह की चाय की जगह ग्रीन टी पी सकते हैं.

2- ब्लैक कॉफी- कई लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है. ऐसे में आप चाय की जगह कॉफी पी सकते हैं. ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है. कॉफी में कैफीन होता है जिससे ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. काम करते वक्त आलस आने पर भी आप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी. कॉफी पीने से मूड भी अच्छा हो जाता है.

3- एप्पल साइडर विनेगर- सुबह एप्पल साइडर विनेगर पीने के कई फायदे हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और जेती से फैट बर्न होता है. इसमें एसिटिक एसिड नाम का फैट बर्न करने वाला यौगिक पाया जाता है जिससे इंसुलिन का लेवल कम होता है. आपको एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में डालकर पीना चाहिए इससे आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी. आप ओवर इटिंग से बचेंगे जिससे वजन भी कम होने लगेगा.
0 Comments
scroll to top