Close

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ इतना आसान, सिर्फ इस दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहले सरकारी विभाग के कई चक्कर काटने पड़ते थे. वहीं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हो गया है. लाइसेंस के लिए अब ज्यादा डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेती. सिर्फ आधार कार्ड के जरिए ही अब ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बन सकता है. आधार कार्ड के माध्यम से आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस का रिन्युअल, रजिस्ट्रेशन जैसी सर्विस ले सकते हैं. वहीं आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स सरकारी वेब पोर्टल पर ही संभाल कर रख सकेंगे.

पिछले साल अक्टूबर में बनाए गए नए नियम के तहत अब आपको अपनी गाड़ी के पेपर्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स जैसे डॉक्यूमेंट्स अपने साथ रखने नहीं पड़ेंगे. अब आप ट्रैफिक पुलिस को डिजिटल कॉपी भी दिखा सकते हैं.

वहीं अब आपके वाहन से जुड़े जरूरी कागजात सरकारी पोर्टल पर सेफ रख सकते हैं और डॉक्यूमेंट्स की डिजिटल कॉपी दिखाकर अपना काम निकाल सकते हैं. नए नियम के बाद अब गाड़ी के कागजात साथ रखने नहीं पड़ेंगे. सरकार के मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से जुड़े तमाम डॉक्युमेंट्स को मेंटेन रखा जा सकता है.

scroll to top