Close

सोने में भारी गिरावट, चांदी की चमक भी हुई फीकी, जानें कहां जा गिरी हैं कीमतें

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में डॉलर की मजबूती और अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेतों के बाद भारतीय बाजार में गोल्ड के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई. शुक्रवार को एमसीएक्स में गोल्ड के दाम में 2000 रुपये की भारी गिरावट दर्ज की गई है जिसके बाद सोने का

सोमवार को एमसीएक्स में गोल्ड के दाम 193 रुपये गिर कर 48,774 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए.वहीं सिल्वर 237 रुपये गिर कर 63,994  रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रॉफिट बुकिंग दिखी, जिससे इसके दाम में गिरावट आई.

शुक्रवार को दिल्ली के स्पॉट मार्केट में गोल्ड 614 रुपये गिर कर 49,763 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ  गया वहीं सिल्वर 1609 रुपये की भारी गिरावट के  साथ 67,518 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.  वहीं अहमदाबाद में गोल्ड स्पॉट 50256 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. फ्यूचर गोल्ड 48743 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. भारतीय बाजार में अभी गोल्ड की कीमतों में गिरावट की संभावना ज्यादा दिख रही है.

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड सोमवार को छह सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया. मजबूत डॉलर और यूएस ट्रेजरी बॉन्ड की मजबूती की वजह से गोल्ड में गिरावट आई. शुक्रवार को गोल्ड 1.7 फीसदी गिर कर 1816.53 डॉलर पर पहुंच गया वहीं सिल्वर 2.6 फीसदी गिर कर 24.71 औंस प्रति डॉलर पर पहुंच गया. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतें फिलहाल अमेरिकी अर्थव्यवस्था के रुझान पर निर्भर करेगी. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जो बिडेन की राहत योजनाओं को मंजूरी मिलने और जॉब मार्केट में बेहतरी के बाद गोल्ड के दामों में कमी आ सकती है. लेकिन फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है.

scroll to top