Close

नरेंद्र को स्वामी विवेकानंद बनाने में रायपुर का बड़ा योगदान : भूपेश बघेल

० विवेकानंद जयंती पर डे भवन का अवसर पर मुख्यमंत्री ने आमसभा को सम्बोधित किया

रायपुर। नरेंद्र को स्वामी विवेकानंद बनाने में रायपुर का बड़ा योगदान है.उन्होंने अपने जीवन की किशोरावस्था 12 वर्ष से 14 वर्ष का समय रायपुर में बिताया।स्वामी विवेकानंद की स्मृतियों को सहेजने रायपुर के एयर पोर्ट का नामकरण स्वामी विवेकानंद के नाम पर किया गया है,स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों ने संपूर्ण समाज को एक नई दिशा दी.गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर डे भवन के उद्घाटन मौके पर ये बातें कही। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शैक्षणिक एवं अनुसंधान संस्थान, बेलूर पश्चिम बंगाल के कुलपति स्वामी सर्वोत्तमानंद जी महाराज ने की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने डे भवन को विवेकानंद स्मारक के रूप में संरक्षित करने के कार्य का शुभारंभ करते हुए शिलालेख का अनावरण किया।राजीव युवा मितान क्लबों को अब तक 52.40 करोड़ रुपए की राशि दी गई है.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के नगर निगम गार्डन के समीप भूतनाथ डे चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित हरिनाथ एकेडेमी इंग्लिश हायर सेकेंडरी स्कूल के नए भवन का लोकार्पण किया।


खाद्य और संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, भूतनाथ डे चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. एच.एस. उपाध्याय, विधायकगण सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित हैं.

मुख्यमंत्री ने 21 जिलों के 7718 राजीव युवा मितान क्लबों को 19 करोड़ 14 लाख 25 हजार रुपए की राशि अंतरित की.यह स्कूल डे भवन में संचालित हो रहा था।स्कूल भवन का निर्माण ढाई करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की स्मृति को सहेजने के लिए डे भवन को चार करोड़ रुपए की लागत से विवेकानंद स्मारक के रूप विकसित किया जाएगा.

डे भवन में संचालित स्कूल के लिए पृथक से लगभग ढाई करोड़ की लागत से भवन निर्मित किया गया है.सीएम भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि उन्होंने देश-दुनिया को मानव जाति की सेवा का मार्ग दिखाया।स्वामी जी ने युवाओं को ‘उठो, जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये‘ का संदेश दिया।छत्तीसगढ़ में जो महापुरुष आए उन से सम्बंधित स्थलों को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है.स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों ने संपूर्ण समाज को एक नई दिशा दी.उन्होंने देश-दुनिया को मानव जाति की सेवा का मार्ग दिखाया।छत्तीसगढ़ के लिए सम्मान और गर्व की बात है कि स्वामी विवेकानंद जी के बचपन का कुछ समय रायपुर में बीता।राज्य सरकार रायपुर में बसी स्वामी जी की यादों को सहेजने और संवारने का प्रयास कर रही है.मुख्यमंत्री ने युवा दिवस के अवसर पर पुलिस सब इंस्पेक्टर पद की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए इसके माध्यम से 971 पदों पर भर्ती की जाएगी।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के नगर निगम गार्डन के समीप भूतनाथ डे चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित हरिनाथ एकेडेमी इंग्लिश हायर सेकेंडरी स्कूल के नए भवन का लोकार्पण किया।यह स्कूल डे भवन में संचालित हो रहा था।स्कूल भवन का निर्माण ढाई करोड़ रुपए की लागत से किया गया है.

 

scroll to top