Close

कुरुद कॉलेज में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विशाल प्रतिमा का किया गया अनावरण

विश्व में भारतीय संस्कृति को स्थापित करने वाले, महान आध्यात्मिक गुरु, समाज सुधारक और युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती “राष्ट्रीय युवा दिवस”  के शुभ अवसर पर कल दिनांक 12.01.2024 दिन शुक्रवार को संत गुरु घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद परिसर में वार्ड *पार्षद देवव्रत चन्द्रहास साहू जी के पार्षद निधि से निर्मित चबूतरा निर्माण एवं स्वामी विवेकानंद जी की विशाल आकर्षक प्रतिमा का अनावरण किया गया ।
अनावरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चंद्राकर, अध्यक्षता महाविद्यालय के जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष एवं पार्षद देवव्रत साहू , विशिष्ट अतिथि प्राचार्य डॉ. डी. के. राठौर,  सहित नगर के जनप्रतिनिधिगणों एवं जनभागीदारी समिति के सभी सदस्यों, गणमान्य नागरिकों  की गरिमामयी आतिथ्य में पूजा अर्चना करके मूर्ति का अनावरण किया गया!
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चंद्राकरने कहा कि* उन्होंने कहा कि वास्तव में आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि हम भारत के महानतम आध्यात्मिक और दार्शनिकों में से एक स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा, यह प्रतिमा निश्चित रूप से उनकी कालजयी शिक्षाओं की गवाही देती है, जो सीमाओं से परे हैं और मानवता में विश्वास के उनके संदेश को रेखांकित करती हैं।
अध्यक्षता कर रहें जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष देवव्रत साहू ने कहा कि* मेरी कामना है कि कॉलेज परिसर में लगी स्वामी विवेकानंद जी जी की ये विशाल प्रतिमा सभी युवाओं को प्रेरिक करे और ऊर्जा से भरे. ये प्रतिमा वो साहस दे, जिसे स्वामी विवेकानंद जी प्रत्येक व्यक्ति युवाओं में देखना चाहते थे. ये प्रतिमा वो करुणा भाव सिखाए, कंपेसन सिखाए जो स्वामी जी के जीवन का सर्वोच्च संदेश है. ये प्रतिमा हमें स्वामी जी के सशक्त, समृद्ध भारत के सपने को साकार करने की प्रेरणा देती रहे. साथियो ये सिर्फ एक प्रतिमा नहीं है बल्कि ये उस विचारो की ऊंचाई का प्रतीक है जिसके बल पर एक सन्यासी ने पूरी दुनिया को भारत का परिचय दिया.
विशिष्ट अतिथि सभापति मनीष साहू ने कहा कि* उनके पास वेदांत का अगाध ज्ञान था, उनके पास एक विजन था. वो जानते थे कि भारत दुनिया को क्या दे सकता है. वो भारत के विश्व बंधुत्व के संदेश को लेकर दुनिया में गए. उन्होंने भारत की परंपराओं को गौरवपूर्ण तरीके से दुनिया के सामने रखा.
प्राचार्य डॉ.डी.के. राठौर ने कहा कि स्वामी जी वो शख्सियत हैं जिससे आज सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के करोड़ों युवा जीवन जीने की सीख लेते हैं।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जनभागिदारी समिति के सभी सदस्य पूर्व मंडी उपाध्यक्ष प्रमोद साहू, सभापति डुमेश साहू , रोशन जांगड़े, पार्षद राखी चंद्राकर, राघवेंद्र सोनी , प्रतिनिधि बसंत साहू, पूर्व एल्डरमेन रामचंद्र रतलानी, देवेंद्र दादर, राजेश शर्मा, गंगेश साहू, गोकुल साहू, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. एनके मेश्राम , डॉ. आरके पांडेय , बीआर देवांगन, विजय कश्यप, ओम जी गुप्ता, टी आर सिन्हा, ऐश्वर्य साहू , तुकेश साहू , बालमुकुंद साहू , नवीन दुबे सहित महाविद्यालय के सैकड़ों छात्र छात्रायें उपस्थित रहें!
अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम का संचालन गंगेश साहू एवं आभार व्यक्त डॉ एनके मेश्राम ने किया!
scroll to top