Close

म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करने का सोच रहे हैं आप? ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

जो लोग जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न (Good Returns) पाना चाहते हैं उनके लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) हमेशा से निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन रहा है. लेकिन, इस निवेश में जोखिम (Investment Risk) होता है इसलिए बिना सही जानकारी के लोगों को बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसलिए इसमें निवेश करने से पहले अच्छी तरह से जानकारी (Mutual Fund Information) लेना बहुत जरूरी है.

जो लोग सही तरीके से जानकारी इकट्ठा करके इसमें निवेश करते हैं उन्हें बहुत अच्छे रिटर्न तो मिलते ही हैं साथ ही उनके पैसे डूबने का जोखिम भी कम हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जो नए लोग अक्सर म्यूचुअल फंड में निवेश (Investing in Mutual Fund) करते वक्त कर देते हैं. इन गलतियों के कारण उन्हें लाखों करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो इन बातों का खास खयाल रखें-

शेयर बाजार  (Stock Market) में तेजी पर निवेश करना

म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं कि वह बाजार में तेजी (Stock Market) पर भी निवेश कर देते हैं. इस गलती से आपको बिल्कुल बचना चाहिए. आप बाजार की तेजी के अनुसार म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश ना करें.

मिड और स्मॉल कैप निवेश करने से बचें

म्यूचुअल फंड में ज्यादातर लोग मिड और स्मॉल कैप (Small Cap) में निवेश करना पसंद करते हैं. इस कारण जोखिम और नुकसान का खतरा बढ़ जाता है. यह दोनों अच्छे रिटर्न तो देते हैं लेकिन, यह बाजार जोखिमों पर ज्यादा निर्भर करते हैं. ऐसे में आप कोशिश करें मल्टी कैप (Multicap) और लार्ज कैप फंड में ज्यादा निवेश करें. यह शायद आपको बहुत ज्यादा रिटर्न ना दें पर यह एक सेफ निवेश (Save Investment Tips)  हो सकता है.

जल्दबाजी करना

आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त आपको जल्दबाजी से बचना चाहिए. जल्दबाजी के कारण आपको कई बार अच्छे रिटर्न नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में अगर आप ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो कम से कम म्यूचुअल फंड में 5 से 7 सालों के लिए जरूर निवेश करें. यह आपको बेहतर और सेफ (Safe Return) रिटर्न देने में मदद करेगा.

मार्केट के उतार चढ़ाव से घबराना

कई बार लोग बाजार के उतार-चढ़ाव को देखकर बहुत ज्यादा घबरा जाते हैं. ऐसा करने से बिल्कुल बचें. घबराहट में लोग कई बार लोग SIP (Systematic Investment Plan) रोक देते हैं. यह बहुत बड़ी गलती है जिसे करने से आपको बचना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- सेंसेक्स 750 अंकों से ज्यादा टूटा-Nifty 18,000 के नीचे फिसला, निवेशकों के ढाई लाख करोड़ रुपये हुए साफ

scroll to top