Close

जिन्दल स्टील में गणतंत्र दिवस उत्सव मनाया

रायपुर। 73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर  उद्योगपति नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के मंदिर हसौद परिसर में प्लांट हेड अरविंद तगई ने तिरंगा फहराया और जेएसपीएल के चैयरमेन  नवीन जिन्दल का संदेश पढ़ा।

अरविंद तगई ने  कहा कि नवीन जिंदल जी के प्रयासों से देशवासियों को साल के 365 दिन सम्मानपूर्वक तिरंगा फहराने की आजादी मिली है। पहले गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे मौकों को छोड़कर आम नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं थी। लेकिन नवीन जी  ने देश की जनता को यह अधिकार दिलाने का संकल्प लिया और इसके लिए एक दशक से ज्यादा लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी। 23 जनवरी 2004 को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज को स्वतंत्र रूप से प्रदर्शित करने का मौलिक अधिकार देश के नागरिकों को दिया। यह सिर्फ हमारी नहीं, तिरंगे को लेकर पूरे देश की भावनाओं की जीत थी। आज फ्लैग फाउन्डेशन के माध्यम से देश भर में 100 फुट और 207 फुट के 90 से अधिक विशालकाय ध्वजस्तंभ लगे हैं ताकि देशवासियों में देशभक्ति की भावना का संचार होता रहे। तिरंगा जेएसपीएल के विकास का प्रेरणास्रोत  है। हमें विश्वास है कि हम आत्मनिर्भर भारत के सपने साकार करने में कामयाब होंगे।

श्री तगाई ने कहा  कि जे.एस.पी. इस देश के विकास में अपनी भूमिका पूरी जिम्मेदारी से निभा रही है। ये हमारा सौभाग्य है कि हमसभी के प्रेरणास्रोत और कंपनी के संस्थापक चेयरमैन  ओपी जिन्दल जी स्वदेशी के हिमायती थे। उन्होंने अपने हाथों से अनेक मशीनें बनाईं और स्टील एवं पावर सेक्टर में आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार किया। उनकी नीतियों ने भारत के करोड़ों लोगों को अपने पांव पर खड़े होने के लिए प्रेरित किया। उनके बताए मार्ग पर चलकर हमारे  चेयरमैन नवीन जिन्दल के नेतृत्व में जेएसपी राष्ट्र के विकास में एक नया अध्याय लिख रही है। नीलेश टी. शाह ने कहा कि  नवीनतम टेक्नोलॉजी के साथ ही आज के युग में प्रतिस्पर्धा में आगे आना सम्भव हो सकेगा, इसी पथ पर जिन्दल स्टील आगे बढ़ रहा है।

 

 

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस के नियमों में हुआ यह बड़ा बदलाव, बिना पासबुक नहीं कर सकेंगे यह जरूरी काम

One Comment
scroll to top