Close

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया अभिभाषण, कहा-भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन मार्केट बन चुका है

नई दिल्ली। संसद में आज से बजट सत्र शुरू हो गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों के सदस्यों की मौजूदगी में अभिभाषण दिया. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनवाया. उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक और धारा 370 हटाने जैसे फैसले से यह साबित होता है कि मेरी सरकार एक निर्णायक सरकार है. राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सदन के सदस्यों को संबोधित कर रहे हैं. बता दें कि राष्ट्रपति के अभिभाषण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन के बाहर मीडिया से ब्रीफिंग की. उन्होंने कहा कि ये बजट ‘पहले देश और पहले नागरिक’ की सोच पर तैयार किया गया है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है. भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन मार्केट बन चुका है. इसमें उड़ान योजना की बहुत बड़ी भूमिका है. भारतीय रेलवे अपने आधुनिक अवतार में सामने आ रही है और देश के रेलवे मैप में अनेक दुर्गम क्षेत्र भी जुड़ रहे हैं.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण देश के सदन और संविधान के लिए गौरव की बात है. आज दोपहर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वे 2023 रिपोर्ट पेश करेंगी. 1 फरवरी को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. बजट सत्र का पहला चरण 13 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होकर छह अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के दौरान 27 बैठक होंगी.

सत्र के दौरान सरकार की नजर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट आदि पर सुचारू रूप से चर्चा कराने पर रहेगी, वहीं विपक्षी दलों ने अदाणी समूह से जुड़ा विषय, कुछ राज्यों में राज्यपालों के कामकाज, जाति आधारित गणना, महंगाई, बेरोजगरी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने के स्पष्ट संकेत दिये हैं. सोमवार को सर्वदलीय बैठक में सरकार ने स्पष्ट किया कि वह संसद में नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है और सदन सुचारू रूप से चलाने में सभी का सहयोग चाहती है.

 

scroll to top