Close

CBSE क्लास 9 की किताब में डेटिंग और रिश्तों पर आया एक चैप्टर , टिंडर इंडिया ने भी दिया रिएक्शन

 

नेशनल न्यूज़। प्यार और रिश्तों को निभाना किसी भी उम्र में मुश्किल हो सकता है, लेकिन किशोरावस्था में ये विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण होते हैं। जबकि क्रश, पहला प्यार और उभरते रोमांस रोमांचक हो सकते हैं, वे जटिल और भ्रमित करने वाले भी हो सकते हैं। भारत में, जहां बच्चे अपने माता-पिता के साथ ऐसे मुद्दों पर बात करने में सहज नहीं होते हैं, वे सलाह के लिए अक्सर इंटरनेट या अपने दोस्तों की ओर रुख करते हैं जो हमेशा विश्वसनीय नहीं हो सकते हैं। इसलिए, परिवारों और स्कूलों को आगे आना चाहिए और उन्हें यह सिखाने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए कि स्वस्थ रिश्तों का क्या मतलब है और बुरे रिश्तों की पहचान कैसे करें।

ऐसा ही एक प्रगतिशील कदम CBSE द्वारा उठाया गया है, जिसने कक्षा 9 के छात्रों के लिए वैल्यू एजुकेशन किताबें पेश की हैं। ये अध्याय पूरी तरह से डेटिंग और रिश्तों की बारीकियों पर चर्चा करने के लिए समर्पित हैं और ‘घोस्टिंग’, ‘कैटफिशिंग’ और ‘साइबरबुलिंग’ जैसे लोकप्रिय डेटिंग शब्दों को भी समझाते हैं। क्रश और ”विशेष” दोस्ती जैसे विषयों को भी सरल कहानियों और उदाहरणों के माध्यम से समझाया गया है।

पुस्तक की तस्वीरें एक्स पर उपयोगकर्ता @nashpatee द्वारा साझा की गईं। ट्वीट में कहा गया, ”आजकल 9वीं कक्षा की पाठ्यपुस्तकें।” इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को पुस्तक से सुखद आश्चर्य हुआ और उन्होंने ऐसे अति-आवश्यक अध्याय पेश करने के लिए CBSE की सराहना की, जो आज के समय में महत्वपूर्ण हैं। टिंडर इंडिया भी इसमें शामिल हुआ और टिप्पणी की कि शायद ब्रेकअप को नेविगेट करने पर भी एक अध्याय होना चाहिए।

सोशल मीडिया पर मिले रिएक्शन
एक यूजर ने लिखा, ”मुझे वह किताब भेजें इसका पूरा अध्याय मुझे पढ़ना है।” एक अन्य ने टिप्पणी की, ”उस समय हमें लड़कों से दोस्ती करने की भी इजाजत नहीं थी।” ”यह ग्रेट है।” एक तीसरे ने कहा, ”मुझे लगता है कि यह एक अच्छा कदम है। यह इंटरनेट का युग है, बच्चे बहुत सारी चीज़ों के संपर्क में हैं। किशोरों को खुद को और अपने साथियों को “समझने” के बारे में सिखाने से उन्हें लंबे समय में फायदा होगा। शायद हम अंततः टॉक्सिक चक्र से बाहर आने में सक्षम होंगे।”

 

scroll to top