Close

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा तीन सवाल

रायपुर। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी से अडानी के घोटाले के संबंध में तीन सवाल पूछा? प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से देश की जनता तीन सवालों का जवाब जानना चाहती है। मोदी जवाब दें कि

1. आईडीबीआई बैंक, न्यू इंडिया एश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन जैसे असफल विनिवेशों से उबारने के लिए एलआईसी निधियों का उपयोग करने के संबंध में आपकी सरकार का लंबा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को ऐसी परिस्थितियों से उबारना एक बात है, लेकिन अपने पूंजीपति दोस्तों को और अमीर बनाने के लिए 30 करोड़ वफादार पॉलिसी-धारकों की बचत का उपयोग करना दूसरी बात है। एलआईसी ने जोखिम भरे अडानी समूह में इतना बड़ा निवेश कैसे किया,जबकि निजी फंड प्रबंधकों ने भी इससे किनारा कर लिया था? क्या यह सुनिश्चित करना सरकार का कर्तव्य नहीं है कि सार्वजनिक क्षेत्र के महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थान निवेश करते समय अपने निजी क्षेत्र के समकक्षों की तुलना में अधिक सजग रहें? या फिर यह आपके पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए आपके “मन की बैंकिंग“ का एक और उदाहरण था?

2. अडानी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी और धन-शोधन के आरोप कुछ समय से सार्वजनिक पटल पर हैं। अडानी समूह में प्रमुख फंडो के निवेश के वास्तविक लाभार्थी कौन हैं, इस संबंध में अनेक सवाल उठते रहे हैं। विदेशी निवेशकों के वास्तविक स्वामित्व संबंधी धोखाधड़ी के मामलों में, सेबी द्वारा एक मामले की जांच सहित, कुल 4 मामलों में जांच की गई है। इस जानकारी को समक्ष रखते हुए, क्या प्रधान मंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय या स्वयं एलआईसी में से किसी ने इन संदिग्ध निवेशों के बारे में कोई चिंता व्यक्त की थी? क्या ऐसी चिंताओं को खारिज कर दिया गया था और यदि हां, तो किसके द्वारा?

3. हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद पहली बिकवाली मेंएलआईसी द्वारा खरीदे गए अडानी समूह के शेयरों का मूल्य ₹32,000 करोड़ गिर गया, जिससे एलआईसी की स्वयं की स्वीकारोक्ति के अनुसार 27 जनवरी 2023 को उसके शेयरों का मूल्य ₹56,142 करोड़ रह गया। तब से अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर के कई शेयरों में 50 प्रतिशत की और गिरावट आई है। क्या आप 24 जनवरी के बाद एलआईसी द्वारा अडानी समूह में किए गए निवेश से हुए नुकसान की सही जानकारी सार्वजनिक रूप से साझा करेंगे? निफ्टी 50 सूचकांक में 2 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में एलआईसी का सूचीबद्ध मूल्य पिछले दो हफ्तों में 14 प्रतिशत गिर गया है। चूंकि एलआईसी द्वारा अडानी समूह में दिशाहीन निवेश से इसके 34 लाख खुदरा शेयरधारकों का इसमें विश्वास कम हो रहा है, ऐसे में आप उनकी चिंताओं को कम करने के लिए क्या कदम उठाएंगे?

 

scroll to top