Close

आरबीआई ने एमपीसी की बैठक टाली, आज से होनी थी शुरू, जानें वजह और कब आएगी अब क्रेडिट पॉलिसी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) यानी एमपीसी की बैठक की तारीख कल तक यानी 8 फरवरी तक टाल दी है. पहले मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक आज यानी 7 फरवरी से शुरू होने वाली थी और 9 फरवरी को क्रेडिट पॉलिसी आने वाली थी. अब 8 फरवरी से 10 फरवरी तक एमपीसी की बैठक चलेगी और 10 फरवरी को क्रेडिट पॉलिसी आएगी.

आरबीआई ने ट्वीट कर दी जानकारी

आरबीआई ने इसकी जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से कल रविवार को दी है. इसमें महाराष्ट्र सरकार के 7 फरवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने को कारण बताया गया है. स्वर कोकिला लता मंगेशकर के रविवार सुबह निधन होने के कारण महाराष्ट्र सरकार ने उनके सम्मान में 7 फरवरी को सार्वजनिक आवकाश घोषित किया है.

भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन के कारण सोमवार को सार्वजनिक अवकाश

आरबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बयान जारी करके इस बात की जानकारी दी है कि ‘भारत रत्न दिवंगत लता मंगेशकर के सम्मान में महाराष्ट्र सरकार ने 7 फरवरी 2022 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. इस वजह से एमपीसी की बैठक का कार्यक्रम 8 फरवरी से बदलकर 10 फरवरी 2022 कर दिया गया है.’

दिसंबर में आरबीआई ने नहीं किया था मौद्रिक नीति में बदलाव

इससे पहले दिसंबर में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की 3 दिवसीय बैठक हुई थी जिसमें आरबीआई ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया था. इस बार हालांकि कहा जा रहा है कि आरबीआई अपनी तटस्थ नीति में बदलाव कर सकता है और रिवर्स रेपो रेट में कुछ बदलाव कर सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बाजार की गिरावट पर शुरुआत, सेंसेक्स करीब 100 अंक टूटकर 58,550 के नीचे, 17,590 पर खुला निफ्टी

One Comment
scroll to top