Close

पाकिस्तान आम चुनाव : नवाज को झटका!, शुरुआती रूझानों में इमरान खान समर्थक आगे

इंटरनेशनल न्यूज़। बढ़ते आतंकवादी हमलों, आर्थिक संकट और गहरे ध्रुवीकृत राजनीतिक माहौल से घबराए पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है और अब वोटों की गिनती चल रही है। मतदान गुरुवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला। हालांकि आधिकारिक नतीजे शुक्रवार यानी 9 फरवरी तक ही आने की उम्मीद है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हो रहा है। बाकी सीटें रिजर्व हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक शुरुआती रुझानों में 120 सीटों पर इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। चुनाव आयोग नतीजे जारी करने में देर कर रहा है। वोटिंग के दौरान मुल्क में कई घंटे तक मोबाइल और इंटरनेट सर्विस करीब-करीब बंद रहीं। इस बीच, न्यूज चैनलों ने अपनी वेबसाइट्स से इलेक्शन रिजल्ट टैली हटा ली हैं।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पहला रिजल्ट जारी किया
नतीजे जारी करने में देरी के आरोपों के बीच पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अपना पहला रिजल्ट जारी किया है। आयोग ने पेशावल और स्वात की प्रांतीय सीटों PK-76 और PK-6 के नतीजे बताए हैं। इनमें PK-76 से इमरान के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार समिउल्लाह खान आगे चल रहे हैं।

PTI समर्थित उम्मीदवार शांदाना गुलजार पेशावर के NA-30 से जीतीं
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पेशावर के NA-30 के अनौपचारिक रिजल्ट की घोषणा कर दी है। इसमें इमरान के समर्थन वाली उम्मीदवार शांदाना गुलजार को 78,971 वोटों के साथ विजेता घोषित किया गया है। पेशावर की PK-77 सीट से PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार शेर अली अफरीदी जीत गए हैं। स्वात के PK-4 से PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अली शाह जीते हैं।

नेशनल असेंबली में PTI समर्थित एक और उम्मीदवार की जीत
शांदाना गुलजार के बाद PTI समर्थित उम्मीदवार अली खान जादून ने NA17 एबटाबाद सीट पर 97,177 वोटों के साथ जीत हासिल की है। इस तरह नेशनल असेंबली में अब तक इमरान के समर्थन वाले दो उम्मीदवार जीत गए हैं।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने सिंध में तीन और सीटें जीतीं
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता महबूब अली खान बिजरानी ने PS-6 काशमोर III में जीत हासिल की है, जबकि अली नवाज खान महार ने PS-21 से जीत हासिल की है। पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, PPP के एक अन्य उम्मीदवार सोहेल अनवर ने PS-12 लरकाना से जीत हासिल की। इससे पहले PPP उम्मीदवार सरदार मुहम्मद बख्श खान महार ने PS-20 घोटकी सीट जीत ली है।

वहीं पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है। इसमें रुझानों में इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि निर्दलीय उम्मीदवार 125 सीटों पर आगे चल रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि ये सभी उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के हो सकते हैं। शुक्रवार को सुबह 10 बजे तक मतगणना पूरी होने और सभी नतीजे घोषित होने की उम्मीद है।

scroll to top