Close

सोने-चांदी के दाम में चार दिन में पहली गिरावट, जानें कहां पहुंची हैं कीमतें

ग्लोबल मार्केट में गिरावट की तर्ज पर गुरुवार को घरेलू मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट दर्ज की गई. घरेलू मार्कट में पिछले चार दिनों में यह पहली गिरावट है. गुरुवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.32 फीसदी गिर कर 47,857 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं सिल्वर में एक फीसदी की गिरावट दर्ज हुई और यह 68,275 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतें 0.2 फीसदी गिर कर 1,834 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

दिल्ली मार्केट में बुधवार को गोल्ड 47,064 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए. चांदी के दाम 99 रुपये गिरकर 68,391 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. गोल्ड और सिल्वर के दाम में बुधवार को बढ़त दर्ज की गई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत अर्थव्यवस्था को 1.9 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकेज दिया जाएगा. इससे आगे गोल्ड के दाम में गिरावट आ सकती है.

इस बीच, दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.4 फीसदी घट कर 1148.34 टन पर आ गई. मंगलवार को यह 1152.43 टन थी. इस बीच स्पॉट सिल्वर की कीमत में 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 27.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.गोल्ड को लेकर अभी निवेशकों में दुविधा की स्थिति बनी हुई है. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड में उतार-चढ़ाव की वजह से निवेशक कोई ठोस फैसला नहीं ले पा रहे हैं कि खरीदें या बेच कर निकल जाएं. रिटेल निवेशकों को जब तक कोई ठोस संकेत नहीं मिलता तब तक होल्ड करना चाहिए. घरेलू मार्केट में अभी गोल्ड में मांग बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने इस पर ड्यूटी घटा दी है. ज्वैलरी में भी मांग बढ़ सकती है.

scroll to top