Close

कॉफी पीने से दिल की सेहत को हो सकता है ये बड़ा फायदा- रिसर्च से हुआ खुलासा

अगर आपकी आलोचना कॉफी प्रशंसक होने की वजह से होती है, तो एक नई रिसर्च आपके आलोचकों का मुंह बंद करा सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि संतुलित मात्रा में लेने से ये आपकी सेहत के लिए मुफीद हो सकती है. अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की तरफ से किए गए रिसर्च में बताया गया है कि कैफीन युक्त कॉफी का एक या एक से ज्यादा कप पीना हार्ट फेल्योर के खतरे को कम कर सकता है. इसके विपरीत, कैफीन मुक्त कॉफी के पीने से उस तरह का फायदा नहीं मिला और हार्ट फेल्योर के ज्यादा खतरे से जुड़ा पाया गया.

अभी इस बात को साबित करने के लिए स्पष्ट सबूत नहीं है कि कॉफी के सेवन को बढ़ाकर दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसीन के प्रमुख शोधकर्ता डेविड पी कावो कहते हैं, “जबकि धूम्रपान, आयु और हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी के सबसे परिचित जोखिम कारकों में से हैं, दिल के रोग का अज्ञात जोखिम कारक बरकरार है.” अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन से जुड़े सदस्य प्रोफेसर लिंडा वान ने बताया कि लोकप्रियता और दुनिया भर में खपत के कारण कॉफी पीने के खतरे और फायदे वैज्ञानिक दिलचस्पी का विषय रहा है. कैफीन युक्त कॉफी पीने के नतीजों का परीक्षण करने के लिए वैज्ञानिकों ने सेवन को रोजाना 0 कप, रोजाना 1 कप, रोजाना 2 कप, रोजाना 3 कप की श्रेणी में बांटा.

रिसर्च के अलावा, कॉफी के सेवन को खुद से रिपोर्ट करने को कहा गया. उसके लिए यूनिट का कोई मानक तय नहीं था. नतीजे से पता चला कि जिन लोगों ने एक या एक कप से ज्यादा कैफीन युक्त कॉफी पीया, लंबी अवधि में उनको हार्ट फेल्योर का खतरा कम हो गया. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन पत्रिका में बताया गया कि ज्यादा कॉफी पीने से हार्ट फेल्योर का खतरा रोजाना प्रति कप कॉफी 5-12 फीसद तक घट गया. कैफीन और हार्ट फेल्योर के खतरे में कमी का संबंध हैरान करनेवाला था. शोधकर्ताओं का कहना है कि कैफीन के बारे में आम आबादी की धारणा है कि ये दिल के लिए ‘नुकसानदेह’ है क्योंकि लोग उसको घबराहट, हाई ब्लड प्रेशर से जोड़ते हैं.

हार्ट फेल्योर के खतरे में कमी और कैफीन सेवन को बढ़ाने के बीच लगातार संबंध की धारणा बदल जाती है. वैज्ञानिकों ने तीन रिसर्च के 21 हजार से ज्यादा अमेरिकी नागरिकों का डेटा परीक्षण के बाद नतीजा निकाला. तीनों रिसर्च के मुताबिक, हालांकि कैफीन हार्ट फेल्योर के खतरे को कम करने के साथ जुड़ा रहा, लेकिन बड़ी मात्रा में कैफीन खतरनाक हो सकता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि कैफीन मुक्त कॉफी ने स्पष्ट तौर पर हार्ट फेल्योर के खतरे को बढ़ा दिया

scroll to top