Close

सोने में जबरदस्त तेजी, 50,000 के करीब पहुंचे दाम, जानें चांदी की भी कीमत

सोने के दाम (Gold Price) लगातार कई दिनों से बढ़ते जा रहे हैं और इसी के साथ अब इसके दाम फिर से 50,000 रुपये के नजदीक आ गए हैं. आज भी सोने के दाम में जोरदार उछाल देखा जा रहा है. सोना और चांदी (Silver Price) दोनों की ही कीमतें जोरदार तेजी के साथ आगे बढ़ती जा रही हैं.

एमसीएक्स पर क्या हैं आज सोने के दाम

वायदा बाजार में आज सोने के दाम 400 रुपये से ज्यादा के उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं. एमसीएक्स यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का अप्रैल वायदा 49500 के स्तर को पार कर चुका है. आज सुबह एमसीएक्स पर सोना 402 रुपये या 0.82 फीसदी प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. सोना 49,516 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है.

चांदी में दिखी जबरदस्त चमक

चांदी में आज 1.14 फीसदी की जबरदस्त बढ़त देखी जा रही है. एमसीएक्स पर चांदी का मार्च वायदा 715 रुपये प्रति किलो की उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. एमसीएक्स पर चांदी का मार्च वायदा 63,703 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है.

ग्लोबल बाजार में सोनेचांदी के दाम जानें

कॉमैक्स पर सोने के दाम 1.15 डॉलर यानी 0.66 फीसदी की उछाल के साथ 1,854.25 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा चांदी में भी बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. कॉमैक्स पर चांदी 1 फीसदी की उछाल के साथ 23.602 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है.

डॉलर के गिरने की वजह से सोना के दाम चढ़े

डॉलर के दाम में इस समय तुलनात्मक रूप से गिरावट देखी जा रही है. इसके अलावा ग्लोबल अस्थिरताओं को देखते हुए इस समय सोना सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जा रहा है और सोने के दाम वैश्विक तौर पर बढ़ते जा रहे हैं.

 

यह भी पढ़ें- आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद से खेलेंगे भिलाई के शशांक सिंह

One Comment
scroll to top