Close

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024: 10, 12 की परीक्षाएं कल से , Board ने जारी की नई गाइडलाइन

नेशनल न्यूज़। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 15 फरवरी, 2024 को कक्षा 12 और 10 की परीक्षाएं शुरू हो रही है इस बीच छात्रों के लिए बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई है। सीबीएसई हॉल टिकट बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए अनिवार्य है। एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, पंजीकरण संख्या, परीक्षा कार्यक्रम, परीक्षा केंद्र विवरण और निर्देश जैसे विवरण शामिल होंगे।

इसके अलावा छात्रों को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। छात्रों को दिए गए समय से पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीबीएसई ने सुझाव में कहा कि दिल्ली में मौजूदा स्थिति की वजह से यातायात संबंधी समस्याओं को देखते हुे छात्र एग्जाम सेंटर जल्दी पहुंचे। इसलिए सभी परीक्षार्थियों से अपील है कि वे घरों से जल्दी निकलें, ताकि आप समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें।

बोर्ड ने सभी छात्रों को सुबह 10 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा है क्योंकि परीक्षा सुबह 10:30 बजे शुरू होने वाली है। इसने यह भी सलाह दी है कि जो छात्र दिल्ली से हैं, उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे विरोध की स्थिति के कारण समय के बारे में अधिक सावधान रहना चाहिए। बोर्ड ने कहा है कि मेट्रो में सवार होकर छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचना संभव होगा।

सीबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा का समय 2024
सीबीएसई कक्षा 10 और 12 परीक्षा 2024 सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। हालांकि, कुछ परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित करेगा।

सीएसबीई कक्षा 10, 12 परीक्षा दिवस दिशानिर्देश
बोर्ड ने परीक्षा के दिन छात्रों द्वारा पालन किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। नीचे कुछ मुख्य दिशानिर्देश दिए गए हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए:

-छात्रों को परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
-किसी भी छात्र को सीबीएसई एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए छात्रों को इसे ले जाना याद रखना चाहिए।
-परीक्षा कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए छात्रों को अपनी स्टेशनरी लानी चाहिए।
-छात्रों को परीक्षा हॉल में कोई भी अनधिकृत सामग्री नहीं लानी चाहिए।
-परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने वाले या किसी अनुचित साधन का उपयोग करने वाले छात्रों को यह समझना चाहिए कि -बोर्ड को किसी भी समय उनकी परीक्षा रद्द करने का अधिकार है। इसलिए, छात्रों को ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं होना चाहिए।

इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने अभिभावकों और छात्रों को पेपर लीक के संबंध में विभिन्न फर्जी सूचनाओं और असत्यापित खबरों के प्रति आगाह किया है, जो प्रश्नों तक पहुंच का दावा करते हैं। छात्रों को सोशल मीडिया चैनलों पर चल रही ऐसी खबरों या प्रश्नपत्रों के वीडियो पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

scroll to top