Close

5 रुपये में खाना खिलाएगी ममता सरकार, चावल, दाल अंडा समेत थाली में होंगी ये चीज़ें

दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए प्रदेश में 5 रुपये में खाना खिलाने की योजना शुरू की. इस योजना का नाम ‘मां’ रखा गया है, जिसे तृणमूल कांग्रेस (TMC) के स्लोगन ‘मां माटी मानुष’ से लिया गया है. सीएम ममता बनर्जी ने आज कोलकाता में इस योजना की शुरुआत की.

‘मां’ योजना के तहत लोगों को 5 रुपये की थाली में चावल, दाल, एक सब्ज़ी और अंडा करी परोसा जाएगा. इन रसोईघरों का संचालन स्व-सहायता समूह करेंगे और ये हर दिन दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक खुलेंगे. इस योजना का विस्तार धीरे धीरे पश्चिम बंगाल के अन्य शहरों में भी किया जाएगा. राज्य सरकार ने इस योजना के लिए पहले से ही बजट में प्रावधान कर दिया है. इससे पहले टीएमसी ने लॉकडाउन के दौरान कोरोना से प्रभावित प्रवासी मज़दूरों के लिए ‘दिदिर रन्नाघर यानी ममता की रसोई’ की शुरुआत की थी.

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में इसी साल अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में हर पार्टी वोटरों के लुभाने के लिए अपने-अपने हिसाब से जद्दोजेहद कर रही है. बंगाल में इस बार भारतीय जनता पार्टी भी ज़ोर-शोर से चुनावी मैदान में हैं और जनता से कई बड़े वादे किए हैं. वहीं, कांग्रेस और लेफ्ट का गठबंधन भी बंगाल के चुनावी रण में खुद को मज़बूत बता रहा है.

scroll to top