Close

राशिफल : सिंह, तुला और कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

राशिफल : पंचांग के अनुसार आज माघ शुक्ल की पंचमी तिथि है. इस दिन को बसंत पंचमी भी कहा जाता है. ये पर्व ज्ञान की देवी मां सरस्वती को समर्पित है. चंद्रमा आज मीन राशि में गोचर कर रहा है. ग्रहों की स्थिति सभी 12 राशियों को प्रभावित कर रही है. आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम की ओर फोकस बनाए रखें. बसंतपंचमी के उपलक्ष्य पर जरूरतमंद बच्चों में पढ़ाई-लिखाई से संबंधित चीजों का वितरण करें. कार्यस्थल पर महिला और अपने से अधिक उम्र वाले सहकर्मियों के साथ आदर भरा व्यवहार करें, उनसे विवाद करना ठीक नहीं होगा. रुके हुए काम आज से शुरू हो सकते हैं. कारोबार में भी विस्तार की अच्छी संभावना है. प्रतिष्ठान के विस्तार और प्रचार से अच्छा लाभ मिलेगा. युवाओं के लिए समय अच्छा है, प्लेसमेंट मिलने की संभावना है. पुराने रोगों में लापरवाही परेशानी बढ़ा सकती है. घरेलू मामलों में आपकी समझदारी सभी के लिए लाभकारी होगी.

वृष- आज आपका अनुभव ही आपकी सफलता का प्रतिशत सुनिश्चित करेगा. ध्यान रखने की जरूरत है कि जिन कार्यों का अनुभव न हो, उनमें हाथ नहीं डालें. कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं हो पा रहे हैं तो इससे दूरी ही रखें. विदेशी कंपनियों से ऑफर मिल सकता है, इसलिए प्रयास में कोई कमी न रखें. विद्यार्थी परिश्रम से पढ़ाई के साथ मनोरंजन में भी समय देंगे तो ऊर्जा से भरपूर रहेंगे. शारीरिक कष्ट उभर सकता है, मांसपेशियों में दर्द की आशंका है. खानपान और दिनचर्या को नियम से पालन करना लाभकारी होगा. परिवार के सभी लोग एक साथ एकत्रित होकर सरस्वती जी की पूजा अराधना करें.

मिथुन- आज के दिन नेटवर्क ही आपकी ताकत है, इसलिए अपने सभी संपर्कों के साथ सहयोग बढ़ाएं. अचानक यात्रा का योग बन रहा है, ऑफिस के काम से यात्रा करनी पड़ सकती है, इसलिए सभी जरूरी कागज पूरे रखें. बॉस आपके काम की समीक्षा कर सकते हैं, ऐसे में गलती की गुंजाइश न रखें. कारोबारियों को व्यापार विस्तार के प्रयास में दौड़धूप करनी पड़ेगी. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर कब्ज और पेट में दर्द हो सकता है. खूब पानी पीएं और बदहजमी से बचने के उपाय करें. परिवार के लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे, एक साथ कहीं घूमने-फिरने जा सकते हैं.

कर्क- मन में अनावश्यक चिंता करना मानसिक तनाव का कारण बन सकता है, जो परेशानी बढ़ाएगा. कामकाज में गलती होने की आशंका है, इसलिए महत्वपूर्ण कामकाम करते हुए बेहद सतर्कता बरतें. खुदरा कारोबारी लेनदेन में पारदर्शिता रखें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है. कारोबार बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो समय अच्छा है. मौसम में आ रहा बदलाव आपका स्वास्थ्य खराब कर सकता है, महामारी को लेकर सतर्कता रखनी होगी. परिवार के साथ सुंदरकांड का पाठ करना लाभकारी रहेगा, मन शांत होगा. परिवार में छोटे भाई-बहन साथ नहीं रहते तो उनका हाल-चाल अवश्य लें. घर में सभी के सहयोग से हर कठिनाई पर जीत पा सकेंगे.

सिंह- आज के दिन वाणी और व्यवहार दोनों ही संयमित रखने की जरूरत है. दूसरों की आलोचना करने से बचें. कार्यस्थल पर अपने से कनिष्ठ कर्मचारियों को पूरा सहयोग दें, किसी का आज विशेष दिन है तो उपहार दे सकते हैं. कामकाज में गलती हो सकती है, जिसके चलते बॉस आपसे गुस्सा हो सकते हैं. युवा वर्ग अपनी संगति को लेकर सचेत हो जाएं, गलत प्रवृति के लोग आपके लिए परेशानी का कारण बनने वाले हैं. हाई बीपी से ग्रस्त लोगों को तनाव लेने से बचना होगा. अभिभावक बच्चों की हठ पर अंकुश लगाएं. रिश्तों में जिम्मेदारी का भाव आपका सम्मान बढ़ाएगा. इससे प्रगाढ़ता की डोर मजबूत होगी.

कन्या- आज का दिन गुरु को प्रणाम करें और हो सके तो पीले वस्त्र उपहार के रूप में भेट करें. जिन लोगों का आज जन्मदिन है वे गरीबों को भोजन करा सकते हैं, जिससे मन को शांति और पुण्य मिलेगा. कामकाम में टीमवर्क पर जोर दें. बुटीक या कॉस्मेटिक के व्यापार में अच्छा लाभ होगा. कारोबारियों को सचेत रहने की जरूरत है. बड़ी धनराशि उधार लेने से बचना होगा. युवाओं को नौकरी के ऑफर मिल सकते हैं, विद्यार्थियों को टाइमटेबल का सख्ती से पालन करना चाहिए. एलर्जी परेशान कर सकती है, जरूरी दवाओं की व्यवस्था रखें. किसी परिचित के घर से निमंत्रण मिलेगा, पूरे परिवार के साथ जाएं.

तुला- आज मन खिन्न रह सकता है. कोई मार्ग नहीं दिख रहा है तो शांति के साथ चीजों का आकलन करना चाहिए. कार्यस्थल पर सहकर्मी के काम का बोझ आपके कंधे पर आ सकता है. खुदरा कारोबारी लाभ के प्रति सतर्क रहें, नुकसान होने की आशंका है. थोक व्यापारी भी निवेश करने से पहले वित्तीय स्थिति का आकलन करके ही निर्णय लें. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को राहत मिलेगी. सेहत को देखते हुए ठंडी चीजों के सेवन से बचें अन्यथा गला खराब हो सकता है. दांपत्य जीवन की समस्याएं सुलझती दिख रही हैं, इससे मन प्रसन्न होगा. संतान की ओर से भी शुभ सूचना मिलेगी.

वृश्चिक- आज के दिन आप किसी के दुख का कारण न बनें, इस बात का विशेषतौर पर ध्यान रखें. सौम्य भाषा और संयमित व्यवहार आपकी पहचान बननी चाहिए. कार्यस्थल पर परिश्रम के बूते काम का लोहा मनवाना होगा. ट्रांसपोर्ट का काम करने वालों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. खुदरा कारोबारी अब व्यापार बढ़ाने की दिशा में गंभीरता से प्रयास करना शुरू कर दें. विद्यार्थियों के लिए समय उपयुक्त चल रहा है. शुगर के मरीज डॉक्टर की बताई दवाएं और परहेज का ध्यान रखें. परिवार में माता-पिता की बातों की अवहेलना करना ठीक नहीं होगा. अगर बुजुर्ग हैं तो उनके स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें.

धनु- आज के दिन अपने महत्वपूर्ण कामकाज के लिए सतर्कता बनाए रखना ही समझदारी होगी. अपनों से पसंदीदा उपहार मिल सकता है. ऑफिशियल बातों को दूसरों के साथ शेयर करना नुकसानदेह हो सकता है. बड़े कारोबारियों के लिए दिन लाभप्रद है, पुराने निवेश से बड़ा लाभ मिलने की संभावना है. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ है, अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं, इसमें पूरी सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं, बदहजमी से बचने के लिए हल्का और सुपाच्य भोजन ही करें. वाहन दुर्घटना के प्रति सचेत रहना होगा, वाहन की रफ्तार धीमी रखें. घर में मांगलिक आयोजन हो सकता है. इससे मन प्रसन्न रहेगा.

मकर- आज के दिन कठिनाइयों से निपटने के लिए खुद को मजबूत बनाने की जरूरत है. ऑफिशियल कामकाज में लापरवाही न बरतें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करें. आनाकानी करना नुकसानदेह हो सकता है. लग्जरी वस्तुओं की बिक्री करने वाले अच्छा लाभ कमा सकते हैं, ग्राहकों को बढ़ाने के लिए ऑफर की योजनाएं भी कारगर रहेंगी. यातायात नियमों का पालन करना जरूरी होगा, अन्यथा जुर्माना भरना पड़ सकता है या सरकारी दंड मिल सकता है. हेल्थ को लेकर स्थिति सामान्य है, वहीं बालों के झड़ने की समस्या बढ़ सकती है. घर में मांगलिक कार्यों की रूपरेखा बन सकती है। इसमें परिवार के साथ भागीदारी बढ़ाएं.

कुम्भ- आज लक्ष्य पाने के लिए सभी के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत होगी. शिक्षा विभाग में जाने वालों को अच्छा अवसर मिलता दिख रहा है. कोई जरूरी काम नहीं बन रहा है तो किसी वरिष्ठ की सलाह से काम करना भी सार्थक रहेगा. थोक कारोबारी बहुत अधिक स्टॉक डंप करने से बचना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री करने वाले कुछ परेशान हो सकते हैं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन कल जैसा ही रहने के आसार हैं. आपका अक्सर सिर दर्द रहता है तो आंखों की जांच करानी चाहिए. घर में सभी के साथ स्नेह बढ़ाएं और साथ बैठकर भोजन करने की परंपरा डालने से प्रेम बढ़ेगा.

मीन- आज का दिन पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ के लिए बहुत अच्छा रहेगा. बिगड़े मामलों में कुछ राहत मिलने की संभावना है. भौतिक स्तर पर ऊंचा उठने का प्रयास सफल रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर जो लोग नए कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं उसके लिए दिन शुभ है. बॉस और उच्चाधिकारियों के साथ मधुर संबंधों का लाभ मिलेगा. चुनौतियों और जोखिमभरे कार्यों से परेशान रह सकते हैं. टीम की एकजुटता से काम बन जाएंगे. युवाओं को परिस्थितियों से समझौता करना पड़ सकता है. छोटे बच्चों की सेहत को लेकर सजग रहना होगा. डॉक्टर के संपर्क में बने रहें. परिवार में शोक समाचार मिलने की आशंका है.

scroll to top